जब घर में हो आफिस

यदि आप कामकाजी महिला हैं और अपने घर में ही आफिस बनाकर अपना कारोबार संचालित करती हैं तो ऐसी स्थिति में घर से बाहर जाकर नौकरी या अन्य व्यवसाय करने वाली महिलाओं की तुलना में अपको ज्यादा ही अनुशासित, सचेत और पाबंद होना पड़ेगा अन्यथा आपका कारोबार प्रभावित होगा। घर में आफिस बनाकर अपना कारोबार संचालित करने वाली महिलाओं को सजग रहकर अपनी दैनिक दिनचर्या सम्पन्न करनी पड़ेगी।
वैसी कामकाजी महिलाओं जिन्होंने घर में आफिस बनाया हुआ है, की दैनिक दिनचर्या नियमित होनी चाहिए। ब्यूटीशियन, फोटोकापियर, बुटिक मालकिन, विज्ञापन एजेंसी की मालकिन, प्रोफेशनल चित्राकार या कुकरी क्लासेज चलाने वाली महिलाओं के लिए नीचे कुछ टिप्स दिये जा रहे हैं।


ऐसी महिलाओं को सुबह उठने का समय निश्चित कर लेना चाहिए। सुबह नियत समय पर उठने के लिए घड़ी में अलार्म लगा सकती हैं। सुबह उठकर अपनी दैनिक क्रिया से निवृत्त होकर तैयार हो जाएं और अपनी सीट पर पहुंच जाएं। इसमें बिलकुल लापरवाही नहीं करें।
घर में आप हैं तो बाद में नहा लेंगे, ऐसा कभी न सोचें बल्कि ठीक समय पर नहा धोकर ढंग से कपड़े पहनकर ही काम में लगें।


इसके बाद घर से बाहर न जाएं, न ही गेट पर खड़ी होकर पड़ोसियों या फेरीवालों को निहारें। अब आप आफिस में हैं, इसलिए काम में लग जाएं।


इस समय टी.वी. के आगे बैठकर टी.वी. प्रोग्राम देखने में समय न गवाएं। घर की साफ सफाई में न उलझें अन्यथा आपका बहुमूल्य समय इसी में नष्ट हो जाएगा।


अपने काम करने के लिए एक कमरा या घर का कोना निश्चित कर लें। हर दिन एक ही जगह बैठकर काम करें। प्रतिदिन  जगह या कमरा बदलना सही नहीं है। सुनिश्चित स्थान पर आवश्यक सामान रखने के लिए अलमारी या रैक की व्यवस्था कर लें। कुर्सी, मेज, भरपूर लाइट तथा संभव हो तो टेलिफोन आदि सुनिश्चित स्थान पर रख लें ताकि काम करने में परेशानी न हो। ऐसा होने


पर आप काम करने से मुंह नहीं मोड़ पाएंगी।
काम को लेकर लक्ष्य सुनिश्चित कर लें कि इतने समय में इतना काम करना है। जैसे दफ्तरों में काम की योजना बनाई जाती है, उसी तरह काम के बारे में योजना बना लें। लोगों से मिलने के लिए समय निश्चित कर लें और लोगों को उसी समय में मिलने के लिए प्रेरित करें। अपने कार्य स्थल की विशेष सजावट न करें। बहुत सजावट से काम करने से ध्यान उसी में भटक जाएगा।


घर में आफिस बनाने से लाभ तो बहुत हैं लेकिन जिस तरह लोग नियत समय पर आफिस में पहुंच जाते हैं, उसी तरह गंभीरता से आप भी समय का पालन करें और नियत समय पर आफिस में पहुंचकर काम में जरूर लग जाएं। तभी आप घर में आफिस होने का लाभ उठा सकेंगी।