हाथों को बनायें सुंदर

प्रायः हमारे द्वारा किया जाने वाला अधिकांश कार्य हाथों से ही सम्पन्न होता है, अतः हमें चाहिए कि हाथों को स्वस्थ एवं सुन्दर बनाये रखने के लिए नियमित देखभाल करते रहें। पोंछा लगाने, बर्तन व कपड़े धोने तथा सफाई इत्यादि करते रहने से खासकर गृहणियों के हाथों में दरारें पड़ जाती हैं तथा कटे-फटे के निशान उभर आते हैं। दूसरों के सामने गृहणियों को शर्मिन्दा होना पड़ता है। आइये, हम हाथों के रख रखाव के बारे में कुछ नुस्खे बता रहे हैं जिन्हें आज़माकर कोई भी कह उठेगा-वाह! क्या सुन्दर हाथ हैं।

 

 काम चाहे जो भी हो, पूरा होने के बाद हाथों की अच्छी तरह सफाई करें।
यदि समय है तो गरम एवं ठण्डे पानी में थोड़ी-थोड़ी देर हाथों को डुबोयें। इससे हाथों में जमी मैल की परत निकल जायेगी। दोनों हथेलियों को एक दूसरे में फंसाकर रगड़ें। फिर स्वच्छ पानी से धो लें।

 

उंगलियों के नाखूनों के साथ पोरों की भी अच्छी तरह सफाई करें। सूख जाने पर कोई क्रीम मल लें। नाखूनों पर मेल खाती नेल पॉलिश लगायें।

 

 थोड़े ही समय में आपके हाथों में सुन्दरता छा गयी।
हाथों की नियमित देखभाल आवश्यक है। मलाई बेसन से बना उबटन लगायें। संतरा या नींबू का छिलका हाथों में रगड़ते रहें, मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट बना कर हाथों में लगा लें। सूख जाने पर हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इसके अलावा यदि आप चाहें तो नजदीकी ब्यूटी पार्लर से मेनीक्योर करवा हाथों की खूबसूरती बनाये रख सकती हैं।