एटीकेट्स जरूरी हैं डिनर पर या रेस्टोरेंट में

आजकल पार्टी में किसी रेस्टरां में जाना और डिनर करना बहुत साधारण सी बात है। थोड़ी सी खुशी को सेलिब्रेट करने का बड़ा अवसर होता है गेट टू गैदर कर खुशी मनाने का। यह निर्भर करता है कि होस्ट उसे किस तरह से मनाए, घर पर डिनर आर्गेनाइज कर, कोई छोटा लॉन किराए पर लेकर या किसी रेस्टरां में कोई हॉल बुक करवा कर।


ऐसे फॉर्मल इन्विटेशन पर अगर आप आमंत्रित हैं तो यह जाहिर सी बात है आप वहां अकेले तो होंगे नहीं और लोग भी निमंत्रित होंगे। ऐसे में अगर आप शिष्ट व्यवहार नहीं करेंगे तो हंसी का पात्रा बनेंगे। अगर आप शिष्टतापूर्वक खाते हैं तो सामने वालों पर अच्छा इंप्रेशन जमाने में सफल होंगे।


पार्टी में जाते ही खाने की टेबल की ओर न भागें जब तक होस्ट आपको खाने के लिए निमंत्राण न दे। अगर घर पर ही डिनर है तो होस्ट आपको डायनिंग स्थान तक स्वयं ले जाएगा, अगर पार्टी फॉर्मल है तो वो आपको कहेगा कि चलिये लीजिए कुछ खाने को। पार्टीज में महिलाओं को पुरूषों की राइट साइड में बैठना या खड़े होकर खाना चाहिए।
अगर पार्टी में डिनर के बाद चाय या काफी सर्व की जा रही है तो इसका अर्थ है पार्टी या डिनर खत्म है अब जब चाहें आप घर जा सकते हैं। घर जाने से पूर्व होस्ट को धन्यवाद देना ना भूलें जो शिष्टता को दर्शाता है।


अगर खाना वेटर सर्व कर रहे हैं या घर के सदस्य तो उन्हें प्लीज संबोधन कर अपनी पसंद की डिश के लिए बोलें और बाद में थैंक्स करना भी न भूलें।


अगर आपको किसी के लिए सर्व करना है तो अपने चम्मच से सर्विंग बाउल से डिश न निकालें, सर्विंग स्पून का ही प्रयोग करें।


खाते समय ध्यान दें
जब खाना मुंह में हो तो हंसें नहीं, न ही जोर से बात करें। खाना बाहर आ सकता है।
एकदम गर्म खाना आते ही मुंह में न डालें। थोड़ा इंतजार कर खाएं।


खाना पसंद आया है तो कांप्लिमेंट अवश्य दें अगर खाना खास पसंद नहीं आया तो चुप रहें।