सेना के एकीकरण को लेकर प्रगति हो रही है : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

0

नयी दिल्ली,  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तीनों सेनाओं के एकीकरण की महत्वाकांक्षी पहल पर पहली बार स्पष्ट टिप्पणियां करते हुए कहा कि सेना में एकीकरण की प्रक्रिया में प्रगति हो रही है और इस पर आम सहमति बन रही है।

उन्होंने शनिवार को ‘पीटीआई-भाषा’ को दिए विशेष साक्षात्कार में कहा कि सशस्त्र बल ‘थिएटराइजेशन’ (एकीकरण) की पहल को लेकर प्रतिबद्ध हैं क्योंकि इससे तीनों सेनाओं की क्षमताओं का एकीकरण होगा और संसाधनों का बेहतर इस्तेमाल सुनिश्चित होगा।

एकीकरण पहल के जरिए सरकार सेना, वायु सेना और नौसेना की क्षमताओं का एकीकरण करना चाहती है और युद्ध एवं अभियानों के दौरान उनके संसाधनों का सर्वोत्तम उपयोग करना चाहती है।

रक्षा मंत्री ने कहा, ‘‘एकीकरण की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। इस पर प्रगति की गयी है। तीनों सेनाओं के बीच आम सहमति बन रही है क्योंकि इससे संसाधनों का बेहतर इस्तेमाल सुनिश्चित होगा और सेना की समग्र क्षमताएं बढ़ेंगी।’’

सिंह ने एकीकरण करने के लिए कोई समयसीमा देने से इनकार कर दिया और कहा कि एकीकरण योजना लागू करने वाले कुछ देशों को ऐसा करने में करीब 20 साल लगे थे।

उन्होंने इस महत्वाकांक्षी परियोजना पर और जानकारियां साझा करने से इनकार करते हुए कहा, ‘‘हम इस पर काम कर रहे हैं।’’

एकीकरण योजना के अनुसार, प्रत्येक थिएटर कमान में थलसेना, नौसेना और वायु सेना की इकाइयां होंगी और उनमें से सभी एक ‘ऑपरेशनल कमांडर’ के तहत विशिष्ट भौगोलिक क्षेत्र में सुरक्षा चुनौतियों से निपटने वाली एक इकाई के तौर पर काम करेंगी।

मूल योजना में करीब छह नयी थिएटर कमान स्थापित करने का प्रस्ताव है। अभी तीनों सेनाओं में कुल 17 कमान हैं।

प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल अनिल चौहान एकीकरण योजना को अमल में लाने पर काम कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *