एएमसी की विशेष अवसर वाले कोषों में दिलचस्पी बढ़ी, तीन फर्मों ने सेबी के पास मसौदा पत्र दाखिल किए

0

नयी दिल्ली,  परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनियों (एएमसी) की विशेष अवसर वाले कोषों में दिलचस्पी बढ़ गई है। ऐसी तीन फर्मों ने हाल ही में इस थीम पर आधारित योजनाएं शुरू करने के लिए बाजार नियामक सेबी के पास मसौदा पत्र जमा किए हैं।

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के आंकड़ों के मुताबिक तीन एएमसी – व्हाइटओक कैपिटल, कोटक महिंद्रा और सैमको – ने मार्च-अप्रैल के दौरान, विशेष अवसर वाले कोष के लिए मसौदा पत्र दाखिल किए हैं।

इस समय आदित्य बिड़ला सन लाइफ एमएफ, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एमएफ, एक्सिस एमएफ विशेष अवसर वाले कोष की पेशकश करते हैं।

विशेष अवसर वाले कोष, ऐसी म्यूचुअल फंड योजनाएं हैं, जो बाजार की विशेष परिस्थितियों का लाभ उठाने के लिए निवेश करती हैं। जैसे, एक कंपनी, क्षेत्र या समूची अर्थव्यवस्था के किसी अवसर या चुनौती का सामना करने पर निवेश करना।

आनंद राठी वेल्थ लिमिटेड के डिप्टी सीईओ फिरोज अजीज ने कहा कि विशेष अवसर वाले कोष ऐसी कंपनियों में निवेश करते हैं, जो नियामक या नीतिगत बदलाव, प्रबंधन का पुनर्गठन, तकनीकी बाधा या अस्थाई चुनौती से जूझ रही होती हैं।

इन कोषों को पहले वैकल्पिक निवेश फंड (एआईएफ) की श्रेणी -1 के अंतर्गत वर्गीकृत किया गया था। म्यूचुअल फंड अब व्यापक निवेशक आधार को आकर्षित करने के लिए इनमें दिलचस्पी ले रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *