आंध्र प्रदेश विधानसभा में 2.86 लाख करोड़ रुपये का अंतरिम बजट पेश

अमरावती,  आंध्र प्रदेश के वित्त मंत्री बी राजेंद्रनाथ ने बुधवार को वित्त वर्ष 2024-25 के लिए 2.86 लाख करोड़ रुपये का अंतरिम बजट पेश किया जिसमें 2.3 लाख करोड़ रुपये के राजस्व व्यय का प्रावधान किया गया है।

वित्त मंत्री ने विधानसभा में वित्त वर्ष 2024-25 के लिए पेश अंतरिम बजट में 30,530 करोड़ रुपये के पूंजीगत व्यय और 24,758 करोड़ रुपये के राजस्व घाटे का अनुमान पेश किया।

उन्होंने कहा कि अगले वित्त वर्ष में राजकोषीय घाटा लगभग 55,817 करोड़ रुपये होगा, जो राज्य सकल घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) का 3.51 प्रतिशत होगा जबकि राजस्व घाटा लगभग 1.56 प्रतिशत होगा।

आंध्र प्रदेश में नई विधानसभा के लिए अप्रैल-मई में ही चुनाव होने की संभावना है। इसीलिए पूर्ण बजट की जगह अंतरिम बजट पेश किया गया है।

राजेंद्रनाथ ने कहा कि राज्य में गरीबों का कल्याण इस लेखानुदान बजट का मुख्य लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि वाई एस जगन मोहन रेड्डी एकमात्र मुख्यमंत्री हैं जिन्होंने चुनाव घोषणापत्र को एक पवित्र ग्रंथ मानकर इसे लागू किया।

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, राजेंद्रनाथ ने कहा, ‘‘अगर कोविड-19 महामारी नहीं आती और वित्तीय स्थिति बेहतर होती तो हम विकास के कई और कार्य भी कर सकते थे।’’

वित्त मंत्री ने कहा कि वाईएसआरसीपी सरकार ने गरीबों और वंचितों के लिए जरूरत से ज्यादा काम किया और इसने उन तबकों को अहमियत दी जो अपनी रक्षा नहीं कर सकते हैं।