खेल मंत्रालय ने साबले और पारुल के अमेरिका में प्रशिक्षण को मंजूरी दी

नयी दिल्ली,  खेल मंत्रालय ने एशियाई खेलों के पदक विजेता लंबी दूरी के धावक अविनाश साबले और पारुल चौधरी के अमेरिका के कोलोराडो में प्रशिक्षण के अनुरोध को सोमवार को मंजूरी दे दी।

  सरकार ने इसके साथ ही पहलवानों अंशू मलिक और सरिता मोर को क्रमशः जापान और अमेरिका में प्रशिक्षण के लिए भी हामी भर दी।

राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक साबले और पारूल कोच स्कॉट सिमंस की देख रेख में कोलोराडो स्प्रिंग्स में उच्च ऊंचाई वाले केंद्र में अभ्यास करेंगे। सरिता अमेरिका के  ‘युनाइटेड स्टेट्स ओलंपिक/पैरालंपिक ट्रेनिंग सेंटर (यूएसओपीटीसी)’ में अभ्यास करेंगी। इस केंद्र में ओलंपिक सहित बड़े टूर्नामेंटों विजेता कई शीर्ष पहलवान अभ्यास करते हैं।

विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता पहलवान अंशू योकोहामा के ‘निप्पॉन स्पोर्ट्स साइंस यूनिवर्सिटी (एनएसएसयू)’ में प्रशिक्षण लेने के लिए कानागावा जायेंगी । इस केंद्र को जापान के कई शीर्ष पहलवानों को तैयार करने के लिए जाना जाता है।

उभरते हुए टेबल टेनिस खिलाड़ी पायस जैन भी मंत्रालय के खर्च पर कोच किउ जियान की देखरेख में प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए जापान के ओसाका जायेंगे।

मंत्रालय अपनी ‘टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स)’ के तहत, खिलाड़ियों कोचों और फिजियोथेरेपिस्टों को उनके हवाई किराए, आवास लागत सहित अन्य खर्चों के लिए वित्त पोषण करेगा।

मंत्रालय ने इसके साथ ही भारतीय पैरा-तीरंदाज शीतल देवी, सरिता और राकेश कुमार के लिए धनुष, तीर, ‘साइट स्केल’ सहित अन्य उपकरणों की खरीद के अनुरोध के प्रस्तावों को भी मंजूरी दे दी।