स्थिति पर नजर रखे हुए हूं, समय आने पर फैसला लूंगा: झारखंड के राज्यपाल

रांची, झारखंड के राज्यपाल सी.पी. राधाकृष्णन ने सोमवार को कहा कि वह मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को ईडी का समन मिलने के मद्देनजर राज्य की स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं और वह “समय आने पर फैसला करेंगे।”

झारखंड में सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कार्यकारी अध्यक्ष सोरेन (48) 27 जनवरी की रात राष्ट्रीय राजधानी के लिए रवाना हुए थे, जबकि राज्य में सोमवार को निर्धारित उनके सरकारी कार्यक्रमों को बिना कारण बताए रद्द कर दिया गया है।

पत्रकारों ने राज्यपाल से पूछा कि राज्य में राजनीतिक स्थिति के मद्देनजर क्या राजभवन के लिए सभी विकल्प खुले हैं, तो उन्होंने कहा, “मैं संविधान के रक्षक के रूप में पूरी स्थिति पर नजर रखे हुए हूं। यह राज्यपाल का कर्तव्य है और मैं इसे निभा रहा हूं। समय आने पर फैसला लूंगा।”

राज्यपाल ने राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाए जाने की संभावना को खारिज करते हुए कहा कि फिलहाल यह “अटकल” है। उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों को इसमें नहीं पड़ना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का एक दल धनशोधन से जुड़े एक मामले की जांच के सिलसिले में सोमवार को सोरेन के दिल्ली स्थित आवास पर पहुंचा। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

प्रवर्तन निदेशालय ने कथित भूमि धोखाधड़ी मामले में 20 जनवरी को सोरेन से रांची में उनके आधिकारिक आवास पर पूछताछ की थी और उन्हें इस सप्ताह पूछताछ के लिए नया समन जारी कर 29 या 31 जनवरी को पेश होने के लिए कहा था।