वीजा मसला सुलझाने के लिये इंग्लैंड लौटे बशीर, स्टोक्स ने जताया दुख

हैदराबाद, इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने दुख जताया है कि युवा आफ स्पिनर शोएब बशीर को पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिये भारत का वीजा मिलने में विलंब हो रहा है जिसकी वजह से उन्हें टीम के अभ्यास केंद्र अबुधाबी से स्वदेश लौटना पड़ रहा है ।

20 वर्ष के आफ स्पिनर बशीर इंग्लिश काउंटी टीम समरसेट के लिये खेलते हैं । वह अबुधाबी में टीम के साथ थे लेकिन वीजा नहीं मिलने से भारत नहीं जा सके । बशीर पाकिस्तानी मूल के हैं ।

प्रथम श्रेणी क्रिकेट में छह मैचों में महज दस विकेट लेने वाले बशीर का चयन हैरानी का सबब रहा । वह बृहस्पतिवार से शुरू हो रहे पहले टेस्ट में टीम में जगह बनाने के दावेदार नहीं थे ।

इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने यहां चुनिंदा ब्रिटिश मीडिया से कहा ,‘‘ मैं नहीं चाहता था कि इंग्लैंड टेस्ट टीम में उसका पहला अनुभव इस तरह का होगा । वह काफी युवा है और मैं उसके लिये दुखी हूं ।’’

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने मैच से पूर्व प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि उन्हें उम्मीद है कि बशीर यहां आकर खेल सकेगा ।

उन्होंने कहा ,‘‘ वह पहली बार यहां आ रहा है ।वैसे मैं वीजा दफ्तर में बैठकर फैसले नहीं लेता लेकिन मुझे उम्मीद है कि वह आकर खेल सकेगा ।’’

पिछले साल आस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा को भी ऐसे हालात का सामना करना पड़ा था जब वह टेस्ट श्रृंखला के लिये बाद में आये थे ।

बशीर को लंदन में भारतीय उच्चायोग से मंजूरी मिलने की उम्मीद है लेकिन इस घटनाक्रम से स्टोक्स चिढ गए हैं ।

उन्होंने कहा ,‘‘ बतौर कप्तान मुझे हताशा हो रही है । हमने दिसंबर में ही टीम का ऐलान कर दिया था और अब बशीर को वीजा नहीं मिला । इन हालात का सामना करने वाला वह पहला क्रिकेटर नहीं है। मैने ऐसे कई खिलाड़ियों के साथ खेला है जिन्हें ऐसे हालात का सामना करना पड़ा है ।’’

पाकिस्तानी मूल के साकिब महमूद भी 2019 में भारत ए के खिलाफ श्रृंखला के लिये नहीं आ सके थे ।

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड के प्रबंध निदेशक (परिचालन) स्टुअर्ट हूपर भी जल्दी वीजा दिलाने के लिये यूएई में थे लेकिन वीजा नहीं मिल सका।