एवीजीसी-एक्सआर प्रौद्योगिकी से कर्नाटक में 30,000 नौकरियों का सृजन होगा: मुख्यमंत्री सिद्धरमैया

बेंगलुरु,  कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार कर्नाटक को एवीजीसी एक्सआर प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक वैश्विक नवाचार नेता के रूप में देखना चाहती है। उन्होंने कहा कि एवीजीसी एक्सआर प्रौद्योगिकी से राज्य में 2028 तक उच्च गुणवत्ता वाली 30 हजार नौकरियों का सृजन होगा।

उन्होंने कहा कि कर्नाटक का मीडिया और मनोरंजन उद्योग भारतीय मीडिया और मनोरंजन उद्योग का 20 प्रतिशत है, जिसमें 15,000 से अधिक पेशेवर कार्यरत हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में 300 से अधिक विशिष्ट एवीजीसी-एक्सआर स्टूडियो भी हैं।

मुख्यमंत्री ने सरकार द्वारा समर्थित वार्षिक कार्यक्रम ‘बेंगलुरु जीएएफएक्स-2024’ का उद्घाटन करने के बाद कहा वह कर्नाटक को एवीजीसी-एक्सआर प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक वैश्विक नवाचार नेता के रूप में स्थापित करने, राज्य को एवीजीसी-संबंधित कौशल के लिए उत्कृष्टता के केंद्र में बदलकर एक मजबूत प्रतिभा पूल बनाने और वर्ष 2028 तक इस क्षेत्र में 30,000 नई उच्च-गुणवत्ता वाली नौकरियों का सृजन करने की कल्पना करते हैं।

जीएएफएक्स का मतलब गेमिंग, एनिमेशन और ‘विजुअल इफेक्ट्स’ है।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने नवंबर 2023 में जैव प्रौद्योगिकी और ‘एनिमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग, कॉमिक्स और एक्सटेंडेड रियलिटी’ (एवीजीसी-एक्सआर) नीति का मसौदा जारी किया था, जिसका उद्देश्य प्रत्येक क्षेत्र में विकास को बढ़ावा देना और राज्य की अर्थव्यवस्था को मजबूत करना है।