रोहित शर्मा के बाद कौन होगा टीम इंडिया का टेस्ट कप्तान?

पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने दो ऐसे युवा खिलाड़ियों का नाम बताया है, जो आने वाले वक्त में टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान बन सकते हैं. आकाश ने रोहित के बाद जिन प्लेयर्स का नाम दिया है, उनमें एक ओपनर है तो दूसरा विकेटकीपर बल्लेबाज़ है.

 

भारतीय टीम इस वक्त एक बदलाव के दौर से गुज़र रही है. वनडे वर्ल्ड कप के बाद रोहित शर्मा के भविष्य को लेकर कई तरह के सवाल हैं, क्योंकि बढ़ती उम्र के साथ अब वो कितने वक्त तक तीनों फॉर्मेट खेल पाते हैं ये भी एक बड़ा सवाल है. ऐसे में सवाल ये भी है कि रोहित शर्मा के बाद टीम इंडिया का नया टेस्ट कप्तान कौन होगा, जो लंबे वक्त तक टीम की अगुवाई कर पाएगा.

 

पूर्व टेस्ट ओपनर और कमेंटेटर आकाश चोपड़ा का कहना है कि रोहित के बाद शुभमन गिल या फिर ऋषभ पंत भारत के टेस्ट कप्तान बन सकते हैं, जो लंबे वक्त तक टीम की अगुवाई कर पाएँगे. आकाश चोपड़ा ने ये बात अपने यू-ट्यूब चैनल पर कही.

पूर्व क्रिकेटर ने कहा कि दोनों ही खिलाड़ी ऐसे हैं, जो टेस्ट में आपके लिए गेम बदल सकते हैं. खासकर ऋषभ पंत की अगर बात करें तो उन्होंने कई बार ऐसा किया है, वो विकेटकीपर हैं और गेमचेंजिंग प्लेयर भी हैं तो कप्तानी के तौर पर उनका पलड़ा भारी लग रहा है.

 

विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद रोहित शर्मा ने ये जिम्मा संभाला, लेकिन उनके बाद लीडर कौन होगा अभी तक ये तय नहीं है. बीच में केएल राहुल को टेस्ट कप्तान के तौर पर तैयार किया जा रहा था, लेकिन उनकी परफॉर्मेंस धोखा दे गई. एक टेस्ट में जसप्रीत बुमराह को भी टेस्ट कप्तान बनाया गया, लेकिन उन पर दोबारा दांव नहीं लगाया गया.

अगर बात ऋषभ पंत की करें तो उन्हें टीम इंडिया के फ्यूचर लीडर के तौर पर देखा जा रहा था, लेकिन उनका कार एक्सीडेंट हुआ और फिर चीज़ें बदल गई. अब उम्मीद है कि ऋषभ पंत फिर से वापसी करेंगे तो उन पर फिर से ये जिम्मेदारी सौंपी जाएगी. अगर शुभमन गिल की बात करें तो 24 साल के गिल को हाल ही में आईपीएल में गुजरात टाइटन्स का कप्तान बनाया गया है, लेकिन अभी उनकी कप्तानी का टेस्ट होना बाकी है.