ब्रिटेन के गृह मंत्री ‘डेट रेप’ मजाक के लिए आलोचनाओं के घेरे में

लंदन, ब्रिटेन के गृह मंत्री जेम्स क्लेवरली की अपनी पत्नी को ‘डेट रेप’ नशीला पदार्थ पिलाने को लेकर किए गए मजाक के लिए चौतरफा आलोचना हो रही है और उनसे इस्तीफे की मांग की जा रही है।

‘डेट रेप’ एक नशीला पेय पदार्थ है जिसे पीने के बाद व्यक्ति होश में नहीं रहता है और उसे यह पता नहीं रहता है कि दवा के नशे में उसके साथ क्या हुआ है।

क्लेवरली का यह बयान तब सामने आया है जब सरकार ने इस नशीले पदार्थ पर कार्रवाई करने की तैयारी कर ली है जिसे क्लेवरली ने ‘घिनौना’ अपराध बताया था।

प्रधानमंत्री के घर पर एक कार्यक्रम में अपनी पत्नी को नशीला पदार्थ देने को लेकर किए गए मजाक के बाद क्लेवरली से इस्तीफा देने की मांग की गयी है।

‘संडे मिरर’ अखबार की एक खबर के मुताबिक, क्लेवरली ने 18 दिसंबर को प्रधानमंत्री के आवास पर एक कार्यक्रम में महिला अतिथियों से अपनी लंबी शादी का राज बताते हुए मजाकिया अंदाज में कहा था कि उनकी पत्नी ‘‘हमेशा हल्की बेहोशी की हालत में रहती है ताकि उसे कभी यह ख्याल न आए कि बाहर और भी बेहतर मर्द हैं।’’

क्लेवरली ने कहा था, ‘‘हर रात उनकी ड्रिंक में थोड़ा-सा ‘रोहिप्नोल’ (डेट रेप ड्रग)- जिसे थोड़ी मात्रा में दिया जाना उतना गैरकानूनी नहीं है।’’

गृह मंत्री के एक प्रवक्ता ने उनकी तरफ से माफी मांगी और इसे एक ‘‘विडंबनापूर्ण मजाक’’ बताया। इससे पहले उन्होंने घोषणा की थी कि कंजर्वेटिव सरकार की यह स्पष्ट करने के लिए कानून में संशोधन करने की योजना है कि पेय पदार्थ में ऐसी नशीली दवा मिलाना गैरकानूनी है।

क्लेवरली ने यह टिप्पणी 10 डाउनिंग स्ट्रीट में एक कार्यक्रम में की थी जिसमें पत्रकारों ने राजनीतिक नेताओं, मंत्रियों और प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से घुलमिलकर बातचीत की। ऐसे कार्यक्रम में बातचीत को आम तौर पर रिकॉर्ड नहीं किया जाता है लेकिन संडे मिरर ने कहा कि उसने इस मामले पर क्लेवरली के रुख के कारण इस खबर को देने का फैसला किया।

क्लेवरली (54) और उनकी पत्नी की मुलाकात कॉलेज में हुई थी और उनके दो बच्चे हैं। वह पहले भी महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ हिंसा से निपटने को निजी प्राथमिकता बता चुके हैं।

विपक्षी लेबर पार्टी के वरिष्ठ सदस्यों ने इन ‘‘घटिया’’ टिप्पणियों की निंदा की है।