आपका मेकअप और आत्मविश्वास

क्या आपको पता है कि आपके फैशन- कपड़े, हेयर स्टाइल, मेकअप आदि के साथ आपके आत्मविश्वास का कितना बड़ा नाता है? आप सोचती होंगी- आप जो मेकअप करती हैं, वह आपका बाहरी लुक है और आपका आत्मविश्वास आपके मन के अन्दर छुपकर बैठा है। एक मुखर है तो एक गुप्त है, तो फिर दोनों के बीच क्या नाता हो सकता है? लेकिन आप अचंभित न हो। आपके मेकअप व आपके आत्मविश्वास के बीच जबर्दस्त   नाता है, संबंध हैं, जुड़ाव है।
आप भी संसार के तमाम प्राणियों में से एक हैं। आप मनुष्य हैं, ऊपर से महिला हैं। आपको तो ईश्वर ने बहुत सोच समझकर बहुत फुर्सत से बनाया है। नारी और श्रृंगार दोनों पर्यायवाची हैं। मानवकृत संसार में भी नारी का विशेष ख्याल रखा जाता है।


अब आपको यह जानने की उत्सुकता होगी कि आपके शरीर व आत्मविश्वास का यह कैसा गठजोड़ है? आप एक छोटी सी बात पर ध्यान दीजिए- जब आप बुखार में होती हैं, बीमार होती हैं, आप कहीं असफल होती हैं, आपको कोई मानसिक पीड़ा होती है तो आप मेकअप पर खास ध्यान नहीं दे पाती हैं, मगर मेकअप कर भी लेती हैं तो भी आपका मन आपको घेर ही लेता है। सामने वाला पूछ ही लेता है- क्या बात है, कुछ परेशान लग रही हैं? मन-मिजाज ठीक नहीं है क्या? अगर आप स्वस्थ रहती हैं और मेकअप में नहीं रहती हैं तो भी आपका व्यवहार बता देता है कि आप घर पर हैं या आसपास ही हैं, इसलिए आपने मेकअप नहीं किया है। अगर आप मेकअप में है तो भी आपका आत्मविश्वास साफ झलक जाता है। आपका व्यक्तित्व, चाहे अधिक भड़कीला मेकअप किया हो सादा- आपके आत्मविश्वास का खुलासा कर ही देता है।


तो फिर मेकअप व आत्मविश्वास के बीच इतनी ज्यादा अन्र्तनिर्भरता है तो आपको निम्नलिखित बातों को अपने दिमाग में जरूर नोट करना चाहिए-


– आप सामान्य व खास- किसी भी अवसर के लिए तैयार हों, सबसे पहले इस बात का ख्याल रखें कि आपके इनर गारमेंट्स पूरी तरह फिट हैं कि नहीं। अन्यथा आपको अपने आप में अच्छा नहीं लगेगा और बराबर यही महसूस होगा कि शायद कोई आपको देख रहा है, आपको को लेकर कमेंट कर रहा है।


– आपके बाहरी कपड़े भी, अगर सही और सुन्दर न लगे, तो आपको अपने आप में कोफ्त होगी और आपका आत्मविश्वास डगमगाने लगेगा। फिर आपको घर, बाहर कहीं भी चार लोगों के बीच शर्म लगेगी। आपकी बॉडी लैंग्वेज बदल जाएगी। आप काम-काज पर ध्यान नहीं दे पाएंगी। जल्द से जल्द कपड़े बदलने के लिए आतुर हो जाएंगी। यह रहा मेकअप व आत्मविश्वास के बीच का जबर्दस्त नाता।


– कुछ तरह के मेकअप आप नहीं करती हों, इसका उसका देखकर सीखी हों, आप पर फब नहीं रहा है तो आप भी एकाएक जब बाहर जाएंगी तो आपका आत्मविश्वास डगमगाएगा। कोई आपको देखता हो, या नहीं, आपको तो यही लगेगा कि सब आपको देख रहे हैं और आपका मखौल उड़ा रहे हैं।


– बार-बार आपको लगता है कि आपका मेकअप अच्छा नहीं बन रहा है और इस कारण आपका आत्मविश्वास डगमगा रहा है, तो आप एक प्रयोग कर ही सकती हैं। कुछ सेल्फी व कुछ फोटो निकालकर तरह-तरह के मेकअप में खुद को देखकर, आप अपने से यह निर्णय करें कि आपको कौन सा मेकअप सूट हो रहा है और किस मेकअप में आप अच्छी लग रही हैं। किस तरह के मेकअप में आप आश्वस्त हो सकती हैं- यह निर्णय भी आपको ही करना पड़ेगा। और इस तरह से तैयार होकर आप बाहर निकलेंगी तो आपका आत्मविश्वास बुलंद रहेगा। आपको बुरा नहीं लगेगा, खटकेगा भी नहीं। आप खुद के सामने खुद को सुन्दर महसूस करेंगी तो आपको लगेगा कि आपको हर कोई सुन्दर ही कहेगा।


हां, आत्मविश्वास को बनाए रखने के लिए आपको मेकअप के अवसरों को भी ध्यान में रखना होगा। आप बाजू वाली दुकान जा रही हों और  भारी-भरकम मेकअप करेंगी और शादी-ब्याह आदि की पार्टियों में सिंपल चली जाएंगी तो यह सचमुच में हास्यास्पद लगेगा। आपके आत्मविश्वास पर ही आंच आएगी। महिलाओं में  यह स्वभाव बड़ी तेजी से देखा जा रहा है कि वे बिना भड़कीले मेकअप किए घर पर भी नहीं रह सकती। हमेशा शीशे के सामने  बने रहना पसंद करती हैं और जब इसकी अति हो जाती है तो मेकअप पर से मन हट जाता है और आत्मविश्वास भी बिगड़ जाता है।  


कुल मिलाकर- आप अपने मेकअप को काबू में रखिएगा तो आपका आत्मविश्वास भी काबू में हो जाएगा।