गलती न दोहराएं बालों के मामले में

चमकदार और सिल्की बालों की चाहत सभी को होती है पर कई बार चमकदार और सिल्की बनाने के चक्कर में हम कुछ गलतियां कर जाते हैं जिनका नुकसान हमें भुगतना पड़ता है जैसे ज्यादा शैंपू का प्रयोग, बालों पर आयरिंग करना, अधिक हेयर स्प्रे का प्रयोग करना, स्काल्प में कंडीशनर का प्रयोग करना, हेयर ड्रायर का अधिक प्रयोग आदि।
इन गलतियों से बच कर रहें


ज्यादा शैंपू का प्रयोग बालों को हल्का बनाता है

बहुत से लोग समझते हैं कि बालों पर ज्यादा शैंपू लगाने से बालों में चमक दिखती है। वे यह नहीं जानते कि ज्यादा शैंपू के प्रयोग से बाल झड़ते हैं और वे हल्के हो जाते हैं। बाल बेजान होते हैं जिनका प्रभाव आपके हेयर स्टाइल पर पड़ता है। इसी प्रकार अधिक कंडीशनर के प्रयोग से बालों के छिद्र बंद हो जाते हैं जिनका सीधा प्रभाव बालों की ग्रोथ पर पड़ता है।


हल्की कटिंग से ग्रोथ होती है सही

आमतौर पर कुछ महिलाओं को लगता है कि नियमित कटिंग करवाने से बालों की ग्रोथ कम होती है। हकीकत में सही समय के अंतराल से ट्रिमिंग करवाने से ग्रोथ ज्यादा अच्छी होती है।
ज्यादा ड्रायर प्रयोग करने से बालों में खुश्कता बढ़ती है
हेयर ड्रायर का प्रयोग अधिक करने से बाल जल्दी तो सूखते हैं और हेयर स्टाइल भी ठीक सेट रहता हे लेकिन यह नुकसानदेह हो सकता है बालों के लिए। इनसे बाल खुश्क होकर कमजोर होते हैं, बालों का रंग फीका पड़ता है और बाल अधिक टूटते हैं। इसी प्रकार आयरन का प्रयोग करने से बाल डैमेज होते हैं। कभी कभी अधिक तापमान पर करने से बाल जल भी जाते हैं।


गीले बालों में कंघी

गीले  बालों में कंघी करने से बाल ज्यादा उलझते और टूटते भी हैं जबकि लोग सोचते हैं कि गीले बालों में कंघी करने से बाल वैसे सेट हो जाते हैं जैसा आप कंघी करते समय करते हैं। ऐसा नहीं है। टाइट हेयर बैंड से बाल बांधने पर भी बाल टूटते हैं। टाइट हेयर बैंड बांधने से या गीले बालों पर हेयर बैंड लगाना भी बड़ी गलती है।


हेयर स्प्रे का न करें प्रयोग

बहुत से लोग हेयर सेटिंग करने से पूर्व बालों पर हेयर स्प्रे कर लेते हैं और उसके बाद बाल आयरन किए जाते हैं। स्प्रे में मौजूद अल्कोहल आयरन की हीट के संपर्क में आने से उन्हें जला देता है। हमेशा आयरन करने के बाद उन्हें स्प्रे करें। इसके अलावा अगर हेयरस्टाइल बनाने से पहले हीट प्रोटेक्शन प्राडक्ट का प्रयोग करना है तो उसे 10 मिनट पहले बालों में लगा लें।