शादी के बाद भी बनी रहें आकर्षक

प्यार, मोहब्बत, इश्क, ये सारी बातें सिर्फ फिल्मों तक ही अच्छी लगती हैं। दो लोगों में प्यार हो जाने के बाद अगर वे दोनों शादी जैसे पवित्रा बंधन में बंधते हैं तो परिस्थितियां बदल जाती हैं। प्रेमिका और पत्नी में अंतर होता है लेकिन इसका अर्थ यह नहीं कि प्रेमिका से पत्नी बनने के बाद आप अपने कर्त्तव्य से भी विमुख हो जाएं। दीपा और राकेश के साथ भी तो यही हुआ। दीपा ने प्रेमिका से पत्नी बनते ही अपने ऊपर ध्यान देना बंद कर दिया। नतीजा यह निकला कि दोनों की जिंदगी नरक सी बन गई।


शादी के बाद स्त्रा का दूसरा जन्म होता है, इसलिए आपकी कोशिश यह होनी चाहिए कि अपने पिया के दिल में ऐसी जगह बनाएं जिसे कोई भी मामूली सा कारण तोड़ न सके। कुछ ऐसी ही कोशिश साथ मिल कर सकते हैं।


सबसे पहले अपनी फिगर का ख्याल रखें

मन में छुपी इस भावना को निकाल फेंकिए कि आप मोटी हो रही हैं या हो गई हैं। शादी के बाद तो अपनी शारीरिक सुंदरता पर ज़्यादा ध्यान देना चाहिए। अगर आप कामकाजी महिला हैं और सुबह जल्दी स्कूल या ऑफिस जाती हैं तो शाम के वक़्त न सिर्फ खुद बल्कि अपने पिया के साथ ईवनिंग वॉक के लिए जाएं। सैर तो होगी ही, साथ ही उनके सामीप्य में कैसे समय बीतेगा, आपको पता भी नहीं चलेगा। शाम के वक्त अगर ज़्यादा बिज़ी हों तो सुबह व्यायाम करें। मोटापा आप पर चढ़े और आप हेल्थ क्लीनिक के चक्कर काटें, उससे अच्छा है कि आप पहले से ही सतर्क रहें।


एक अच्छी कुक बनिए

शायद सुनने में थोड़ा अटपटा ज़रूर लगे परंतु यह कहावत किसी ने सही कही है कि पति के दिल का रास्ता उसके पेट से होकर जाता है। आजकल की लड़कियां जो अपने आपको मॉडर्न ख़्यालात का मानती हैं, चूल्हे चौके से कोसों दूर हैं। किचन में खाना बनाना तो उनके हिसाब से ‘लो स्टैंडर्ड‘ माना जाता है। शादी होने के बाद एक पत्नी का यह धर्म है कि वह अपने पति की खाने-पीने की अगर हर इच्छा नहीं तो कुछ फरमाइश जरूर पूरी करें। रात में थका-हारा पति जब घर पर अपनी फेवरिट डिश देखेगा तो वह बहुत खुश होगा। उसकी पसंद के नई-नई रेस्पिस को ट्राई करें जिससे उनका स्नेह आपके प्रति सदा बना रहे।


अपनी केयर करें

अगर आपकी मानसिकता यह है कि आप तो शादी के बनाव श्रृंगार का लुत्फ उठा चुकी हैं तो आपका यह सोचना ग़लत है। शादी से पहले का श्रृंगार स्त्रा अपने लिए करती है और शादी के बाद का अपने पति के लिए। अगर आप लंबे और घने केशों की स्वामिनी हैं तो शादी के बाद इस धारणा से कटाएं नहीं कि लंबे बालों के साथ आपसे काम नहीं होगा बल्कि उन केशों के साथ भिन्न-भिन्न केश सज्जा करके अपने पिया का दिल भी जीत सकती हैं। हफ्ते में एक बार फेशियल या ब्लीच कराएं।


कुछ राज़ सिर्फ अपने तक ही रखें

ज़्यादातर पत्नियों में यह आदत होती है कि वे भावनात्मक होकर एक-एक बात अपने पति को बता बैठती हैं जिससे उन्हें बाद में पछताना पड़ता है। अपने दिल की बात उन्हें बताएं लेकिन कुछ बातें ऐसी ज़रूर हों जिसको जानने का अधिकार आपको ही हो। वह बात आपकी शख्सियत से जुड़ी हो सकती है या फिर कुछ और भी। इससे एक प्रकार का आकर्षण आप दोनों के बीच बना रहेगा।


अपने आप पर पूरा विश्वास रखें

एक अच्छी पत्नी का यह कर्तव्य है कि वह अपने प्यार और विश्वास से अपने रिश्ते की डोर बांधे रहे। आपकी पर्सनेलिटी में इतना दम होना चाहिए कि जब आप दोनों चलें तो लोग आपकी तारीफ करें।