नीदरलैंड संसदीय चुनाव: धुर दक्षिणपंथी नेता गीर्ट वाइल्डर्स को भारी जीत

द हेग (नीदरलैंड), नीदरलैंड के डोनाल्ड ट्रंप कहे जाने वाले और इस्लाम विरोधी बयानबाजी के लिए कुख्यात गीर्ट वाइल्डर्स ने देश के संसदीय चुनाव में भारी जीत दर्ज की है।

भारी जीत मिलने के साथ ही गीर्ट अगला सत्तारूढ़ गठबंधन बनाने की स्थिति में हैं और उनके अगले प्रधानमंत्री बनने की संभावना है।

धुर दक्षिणपंथी वाइल्डर्स को कई बार इस्लामी चरमपंथियों की ओर से जान से मारने की धमकी मिल चुकी है। उन्हें मोरक्को के लोगों का अपमान करने का दोषी ठहराया जा चुका है और उनके विचारों के लिए ब्रिटेन ने एक बार उनके ब्रिटेन में प्रवेश पर रोक लगा दी थी।

लेकिन इस बार वाइल्डर्स ने अपने कट्टर इस्लाम विरोधी रवैये के विपरीत, देश में आवास की कमी, बढ़ती महंगाई और बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच पर अपने प्रचार अभियान को केंद्रित रखा।

वाइल्डर्स ने जीत के बाद ‘एक्स’ पर एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें उन्होंने हाथ फैलाए हुए हैं ,फिर उन्होंने चेहरा हाथो से ढंका और कहा ‘‘35’’। दरअसल चुनाव बाद के सर्वेक्षणों में उनकी पार्टी ‘पार्टी फॉर फ्रीडम’ (पीवीवी) को संसद की 150 सीटों वाले निचले सदन में 35 सीटें मिलने का अनुमान व्यक्त किया गया था।

तेज-तर्रार वाइल्डर्स नीदरलैंड के सबसे प्रसिद्ध सांसदों में से एक हैं। उनकी लोकलुभावन नीतियों और सुनहरे बालों के कारण उनकी तुलना ट्रंप से की जाती है।

वाइल्डर्स इस साल के अंत में देश की संसद में सबसे लंबे समय तक सेवाएं देने वाले सांसद बन जाएंगे। वह 1998 से प्रतिनिधि सभा के सदस्य हैं।

वह इजराइल के कट्टर समर्थक भी हैं और नीदरलैंड के दूतावास को यरूशलम स्थानांतरित करने तथा रामल्ला में नीदरलैंड राजनयिक पद को समाप्त करने के भी पक्ष में हैं।

कट्टरपंथी राजनीति के लिए महशूर वाइल्डर्स बहुत हाजिरजवाब भी हैं । उन्हें अपनी दो बिल्लियों से बहुत प्यार है। स्नोएत्जे और प्लुइसजे नामक इन दिनों बिल्लियों के ‘एक्स’ पर अपने अपने एकाउंट हैं और दोनों के करीब 23,000 फोलोअर्स हैं।