जवां और खूबसूरत दिखना कोई कठिन काम नहीं

30 वर्ष की दहलीज पार करते ही महिलाओं में उम्र बढ़ने के लक्षण दिखाई देने प्रारंभ हो जाते हैं पर ऐसा सब महिलाओं में देखने को नहीं मिलता। कुछ महिलाएं तो अपने आप को ऐसे मेन्टेन करके रखती हैं कि आप उनकी उम्र का अंदाजा ही नहीं लगा पाते। ऐसी महिलाएं जो अपने आपको मेन्टेन करके नहीं रखती, वे इन महिलाओं से ईर्ष्या करती है और उन्हें ऐसा लगता है कि इन महिलाओं की ढलती उम्र में भी खूबसूरती का राज इनका मेकअप है।
उम्र बढ़ने की प्रक्रिया से तो सब गुजरते हैं। इस प्रक्रिया को बदलना मनुष्य के हाथ में नहीं है। हां, इस प्रक्रिया की गति को धीमा अवश्य किया जा सकता है और इसके लिए आपको अधिक मेहनत की भी आवश्यकता नहीं। बस कुछ बातों को अपनाएं और ढलती उम्र में भी खूबसूरत व आकर्षण का केंद्र बनी रहें।


खुश रहिए

अगर आप खुश रहती हैं तो आपका चेहरा हर व्यक्ति को अपनी ओर आकर्षित करता है और खुशनुमा चेहरा तो आपकी उम्र का एहसास  भी नहीं कराता। ज़िंदगी में उतार चढ़ाव तो लगे ही रहते हैं पर इन उतार-चढ़ावों को ज़िंदगी का एक हिस्सा मानें और बेवजह तनाव न पालें। नकारात्मक विचारों को हमेशा अपने आप से दूर रखें और सकारात्मक विचारों को अपने जीवन का अंग बनाएं। इससे आपका शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और इस अच्छे स्वास्थ्य का प्रभाव आपकी खूबसूरती कायम रखेगा।


त्वचा की देखभाल

उम्र बढ़ने के निशान सबसे पहले आपकी त्वचा पर आते हैं। अगर आप चाहती हैं कि आपकी त्वचा स्वस्थ व सुन्दर रहे तो उसकी देखभाल ठीक तरह से करें। उम्र के बढ़ने पर त्वचा रूखी व लकीरदार होने लगती है इसलिए त्वचा पर माइश्चराइजर का प्रयोग अवश्य करें क्योंकि यह आपकी त्वचा की नमी को खोने नहीं देता। संतुलित व पौष्टिक आहार लें ताकि त्वचा स्वस्थ व चमकदार बनी रहे और आपको हमेशा  जवां व हसीं बनाए रखें।
अपने आहार में ऐसी चीजों को शामिल करें जो त्वचा को उचित पोषण दें। ऐसी चीजों का सेवन न करें जो त्वचा के लिए हानिकारक हों। तली-भुनी चीजें, चाय, काफी, फास्ट फूड आदि का सेवन कम करें। त्वचा पर अधिक रासायनिक प्रसाधनों का प्रयोग न करें क्योंकि ये त्वचा पर हानिकारक प्रभाव छोड़ते हैं। शुरूआत में तो इनका अच्छा असर ही नजर आता है पर यह प्रभाव अस्थायी होता है और धीरे-धीरे इनके हानिकारक दुष्परिणामों का सामना करना पड़ता है। इसलिए प्राकृतिक प्रसाधनों जैसे फल, दही, दूध, गुलाब जल, चंदन आदि का ही प्रयोग करें।


अगर आपका वजन नियंत्रित है तो आप चुस्त दुरूस्त रहेंगी और आप बढ़ती उम्र में भी हर काम को चुस्ती से कर सकेंगी। वजन नियंत्राण से आप कई गंभीर बीमारियों से भी बची रहेंगी।


खाली मत बैठिए

जब आप अपने में व्यस्त रहती हैं तो आप एक्टिव रहती हैं और एक्टिव रहना आपकी उम्र के प्रभाव को आपसे दूर रखता है, इसलिए कुछ न कुछ करते रहिए जिससे आप खुशी महसूस करें।


सही वस्त्रा पहनें

अगर आप उपयुक्त वस्त्रा पहनती हैं तो आप न केवल आकर्षक लगेंगी बल्कि अपनी उम्र से कम भी नजर आएंगी पर सही ड्रेस अप का अर्थ यह नहीं कि आप वह पहनें जो फैशन में हो। फैशन की होड़ में अपने आपको हंसी का पात्रा न बनाएं। आप वह पहनें जो आप पर फबे। आप उसे पहन कर आकर्षक नजर आएं। आपके व्यक्तित्व के अनुसार ही आपकी ड्रेस होनी चाहिए बेशक वह जींस, टीशर्ट हो या साड़ी। बहुत अधिक मेकअप न करें।


नियमित व्यायाम करें

नियमित व्यायाम आपकी देह को आकर्षक व सुडौल बनाए रखता है। शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ आप मानसिक रूप से स्वस्थ रहते हैं। व्यायाम कई बीमारियों की संभावना को कम करता है जैसे हृदय रोग, आर्थराइटिस आदि इसलिए फिटनेस के लिए व्यायाम बहुत आवश्यक है।