गाजा के एक अन्य अस्पताल के पास इजराइली सैनिकों का हमास के खिलाफ अभियान जारी

दीर अल बलाह (गाजा पट्टी), इजराइली सेना ने सोमवार को उत्तरी गाजा के एक अन्य अस्पताल के पास चरमपंथी संगठन हमास के खिलाफ अपना अभियान तेज कर दिया है। अस्पताल के भीतर हजारों की संख्या में मरीज, विस्थापित और शरणार्थी मौजूद हैं।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने कुछ घायलों को अस्पताल से बाहर निकाला।

अस्पताल के भीतर फंसे एक चिकित्सा कर्मचारी और गाजा में हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इंडोनेशियाई अस्पताल की दूसरी मंजिल पर एक गोला गिरा, जिससे 12 लोगों की मौत हो गई। दोनों ने इजराइल को हमले का दोषी ठहराया।

इजराइल ने अस्पताल पर गोलीबारी से इनकार करते हुए कहा कि उनके सैनिक केवल चरमपंथियों और उनके ठिकानों को निशाना बना रहे है।

इंडोनेशियाई अस्पताल पर उस वक्त हमला हुआ, जब विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा गाजा शहर के शिफा अस्पताल से निकाले गए 28 नवजातों को सोमवार को मिस्र ले जाया गया। सभी नवजात शिशुओं का जन्म समय से पूर्व हुआ है।

रेड क्रीसेंट ने कहा कि तीन अन्य को दक्षिणी गाजा के रफ़ाह में संयुक्त अरब अमीरात द्वारा संचालित अस्पताल भेजा गया। कुछ दिनों पहले अस्पताल परिसर में इजराइली सुरक्षा बलों के हमले के बाद वहां 250 से अधिक गंभीर मरीज व अन्य लोग फंसे हुए थे।

इजराइल का आरोप है कि हमास नागरिकों को मानव ढाल की तरह इस्तेमाल कर रहा है और वह गाजा के शिफा अस्पताल के भीतर प्रमुख कमांड हब का संचालन कर रहा है। हालांकि, अस्पताल के अधिकारियों और हमास ने इजराइल के दावों को खारिज कर दिया।

आलोचकों का मानना है कि इजराइल की घेराबंदी और लगातार हमला क्षेत्र के 23 लाख फलस्तीनी नागरिकों के लिए एक सामूहिक सजा है।