मोदी ने लगभग हिंसा मुक्त तरीके से लोस चुनाव के दो चरण संपन्न कराने के लिए निर्वाचन आयोग को बधाई दी

0

अहमदाबाद,  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में लोकसभा चुनाव के पहले दो चरण में लगभग हिंसा मुक्त माहौल में मतदान संपन्न कराने के लिए मंगलवार को निर्वाचन आयोग को बधाई दी और लोगों से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अतीत में चुनाव के दौरान हिंसा की घटनाएं आम होती थीं।

गुजरात के गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र के तहत अहमदाबाद के रानिप इलाके में निशान स्कूल में मतदान करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जिस तरह से भारत में चुनाव हो रहे हैं, वह अन्य लोकतांत्रिक देशों के लिए सीखने की प्रक्रिया हो सकती है।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मतदान सामान्य दान नहीं है, हमारे देश में दान का महत्व है। देशवासियों को अपने दिल में इस भावना को रखकर बड़ी संख्या में मतदान करना चाहिए।’’

मोदी ने कहा कि लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत मंगलवार को मतदान जारी है और प्रचार अभी करीब तीन सप्ताह और चलेगा। उन्होंने कहा कि मतदान के अभी चार चरण बाकी हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘गुजरात का मतदाता होने के नाते मैं पिछले कई साल से यहां (निशान स्कूल में) मतदान करता आ रहा हूं और हमारे अमित भाई यहां से भाजपा के उम्मीदवार हैं।’’

इस दौरान गृह मंत्री अमित शाह भी प्रधानमंत्री के साथ थे।

मोदी ने कहा, ‘‘आज लोकतंत्र के उत्सव का दिन है। मैं चुनाव के पहले दो चरण लगभग हिंसा मुक्त तरीके से संपन्न कराने के लिए निर्वाचन आयोग, सुरक्षा बलों और अधिकारियों को बधाई देता हूं। अतीत में चुनाव के दौरान हिंसा की घटनाएं बहुत आम होती थीं।’’

प्रधानमंत्री ने कहा कि देशभर में लोगों को अधिक से अधिक संख्या में मतदान करके ‘लोकतंत्र के इस पर्व’ का जश्न मनाना चाहिए।

मोदी ने मतदाता-हितैषी तरीके से मतदान कराने के लिए भी निर्वाचन आयोग को बधाई दी।

उन्होंने कहा, ‘‘हमारे चुनाव का आयोजन, हमारा चुनाव प्रबंधन ऐसा है कि यह अन्य लोकतंत्रों के लिए सीखने की प्रक्रिया हो सकती है। दुनिया के बड़े विश्वविद्यालयों को भारतीय चुनावों पर एक ‘केस स्टडी’ करानी चाहिए।’’

उन्होंने कहा, ‘‘इस साल देश के लगभग 64 देशों में चुनाव होंगे। भारत और अन्य देशों में चुनावों की तुलना होनी चाहिए। इस साल लोकतंत्र का पर्व न केवल भारत में बल्कि दुनियाभर में मनाया जा रहा है।’’

मोदी ने भारत में चुनावों के आयोजन में दुनियाभर की अच्छी प्रक्रियाओं को अपनाने के लिए भी आयोग को बधाई दी। उन्होंने चुनाव कराने के लिए आधुनिक प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करने के लिए निर्वाचन आयोग की प्रशंसा की।

मोदी सुबह सात बजे मतदान शुरू होने के कुछ ही देर बाद अहमदाबाद शहर के रानिप इलाके में स्थित निशान पब्लिक स्कूल में बनाए गए मतदान केंद्र पर पहुंचे और अपना वोट डाला।

जब प्रधानमंत्री मोदी मतदान केंद्र पर पहुंचे तो केंद्रीय गृह मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता अमित शाह वहां मौजूद थे। शाह गांधीनगर सीट से ही चुनाव लड़ रहे हैं।

मतदान केंद्र तक जाते समय मोदी ने लोगों का अभिवादन किया और ऑटोग्राफ दिए। मतदान केंद्र में प्रवेश करने से पहले उन्होंने अपने बड़े भाई सोमाभाई मोदी को झुककर प्रणाम किया।

प्रधानमंत्री सोमवार रात अहमदाबाद पहुंचे थे। उन्होंने अपनी उंगली पर स्याही लगवाने के बाद मतदान केंद्र में वोट डाला।

मतदान केंद्र से बाहर आने के बाद मोदी ने भीड़ की ओर हाथ हिलाया और स्याही लगी अपनी उंगली दिखाई।

गुजरात की कुल 26 में से 25 लोकसभा सीट पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ।

प्रस्तावकों के हस्ताक्षर में अनियमितता के कारण कांग्रेस के नीलेश कुंभानी का नामांकन खारिज होने और अन्य उम्मीदवारों के नामांकन वापस लेने के बाद सूरत लोकसभा सीट पर मुकेश दलाल के निर्विरोध जीतने के साथ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पहले ही इस सीट पर जीत हासिल कर ली है।

मोदी रानिप क्षेत्र के पंजीकृत मतदाता हैं। सोमाभाई मोदी का निवास निशान स्कूल के पास ही है। यह इलाका गांधीनगर लोकसभा के साबरमती विधानसभा क्षेत्र में आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *