कांग्रेस लंबे समय तक सत्ता में थी लेकिन अब एक झटके में गरीबी हटाने की बात करती है:मुख्यमंत्री यादव

शाजापुर (मध्य प्रदेश),  मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सोमवार को कांग्रेस के ‘‘एक झटके’’ में गरीबी हटाने के आश्वासन पर राहुल गांधी पर कटाक्ष किया और सवाल किया कि पार्टी के नेतृत्व वाली पिछली सरकारें गरीब लोगों की मदद करने में क्यों विफल रहीं।

उन्होंने दावा किया कि पार्टी कार्यकर्ताओं से मिली जानकारी के मुताबिक भाजपा राज्य की सभी 29 सीटों पर जीत हासिल करेगी।

छिंदवाड़ा सहित छह निर्वाचन क्षेत्रों में आम चुनाव के पहले चरण में मतदान हुआ, जबकि बाकी पर 26 अप्रैल से 13 मई के बीच चरणों में मतदान होगा।

देवास लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी महेंद्र सिंह सोलंकी के नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद एक रैली को संबोधित करते हुए यादव ने कहा, ‘‘उन्हें (राहुल) गरीबी का ‘ग’ भी नहीं पता है। कांग्रेस ने लंबे समय तक सरकार चलाई और अब वह बेशर्मी से एक झटके में गरीबी हटाने की बात कर रही है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘आपकी (राहुल गांधी) मां ने सरकार चलाई लेकिन गरीबी नहीं हटी। आपके पिता (राजीव गांधी) ने भी सरकार चलाई लेकिन गरीबी नहीं हटी। आपकी पार्टी ने 55 साल तक सरकार चलायी लेकिन गरीबी बनी रही। अब आप कह रहे हैं कि आप गरीबी हटा देंगे।’’

यादव ने कहा कि 2014 के आम चुनाव में कांग्रेस सिर्फ 44 सीटों पर सिमट गई थी, लेकिन चूंकि उसने कोई सबक नहीं सीखा और अप्रासंगिक चीजों के बारे में बात करती रही, इसलिए 2019 में यह ‘‘52 सीटों वाली बस’’ में सिमट कर रह गई।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘कांग्रेस की वर्तमान स्थिति से पता चलता है कि यह टेम्पो आकार की भी नहीं होगी।’’

उन्होंने मांग की कि कांग्रेस अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने का निमंत्रण ‘‘अस्वीकार’’ करने के लिए देश से माफी मांगे।

बाद में, यादव उज्जैन लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार अनिल फिरोजिया के समर्थन में एक रैली में शामिल हुए।

देवास और उज्जैन दोनों सीटें अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। 2019 में भाजपा ने छिंदवाड़ा को छोड़कर मध्य प्रदेश में 29 में से 28 सीटें जीती थीं।