‘जब वी मेट’ के सीक्‍वल में नजर आएंगी संजना सांघी ?

एक्‍ट्रेस संजना सांघी जब आठवीं क्लास में थी, उन्हें इम्तियाज अली की फिल्म ‘रॉकस्टार’ (2011) में रनबीर कपूर और नरगिस फाखरी के अपोजिट एक बाल कलाकार के रूप में करियर की शुरूआत करने का अवसर मिला।  

 ‘रॉकस्टार’ (2011) के बाद संजना ‘बार बार देखो’ (2016) ’हिंदी मीडियम (2017) ‘फुकरे रिटर्न्स’ (2017) जैसी फिल्‍मो के कैमियो में नजर आईं। साकेत चौधरी निर्देशित ’हिंदी मीडियम (2017) में संजना सांघी, इरफान खान और सबा करीम के साथ थीं । उनकी यह फिल्‍म भी ’रॉक स्टार’ (2011) की तरह बॉक्स ऑफिस के लिए अच्छी खासी हिट साबित हुई।

‘दिल बेचारा’ (2020) के जरिये संजना सांघी ने बतौर मेन लीड बॉलीवुड में कदम रखा। हॉलीवुड की फिल्म ’फाल्ट इन अवर स्टार्स’ के हिंदी रीमेक के तौर पर बनी इस फिल्‍म में वह दिवंगत एक्टर सुशांत सिंह राजपूत के साथ थीं।  

’डिज्नी प्लस हॉट स्टार पर ऑन स्ट्रीम हुई ‘दिल बेचारा’ (2020) में संजना ने किजी नाम की कैंसर से जूझती एक बंगाली लड़की का किरदार निभाया था। संगीतकार ए आर रहमान फिल्म के प्रोडयूसर थे और इसे जाने माने कास्टिंग डायरेक्ट मुकेश छावड़ा ने निर्देशित किया था।

‘दिल बेचारा’ (2020) की शूटिंग के दौरान फिल्‍म के हीरो सुशांत सिंह राजपूत पर संजना सांघी के साथ छेड़छाड़ करते हुए उन्हें सेक्सुअली हरेस करने का आरोप लगा था।

सुशांत सिंह राजपूत हमेशा से इन आरोपों से इन्कार करते रहे लेकिन संजना के मम्मी डैडी लगातार इस मुद्दे को मीडिया में उछालते रहे जिसकी वजह से उन दिनों सुशांत सिंह का नाम काफी सुर्खियों में छाया रहा। इस घटना की वजह से संजना सांघी को इतनी पब्लिसिटी मिली कि वह रातों रात स्टार बन गईं।

2 सितंबर 1996 को दिल्ली में पैदा हुई संजना सांघी ने दिल्‍ली के लेडी श्रीराम कॉलेज से पढाई पूरी की है। उनके पिता संदीप सांघी एक बिजनैसमैन है।

बेहद खूबसूरत नजर आने वाली संजना ने बेशक एक चाइल्‍ड आर्टिस्‍ट के तौर पर करियर शुरू किया लेकिन आज वह फिल्‍मों में मेन लीड रोल निभा रही हैं। वह अब तक कई फिल्मों में नजर आ चुकी हैं। बीच के गैप में उन्‍होंने कुछ समय के लिए मॉडलिंग भी की।

संजना एक शोर्ट फिल्‍म ‘उलझे हुए’ (2022) में भी नजर आ चुकी हैं। इस से भी उन्हें काफी पॉपुलैरिटी मिली थी। उन्‍होंने ‘नेवर से गुड बॉय’ (2020)  और ‘मेहंदी वाले हाथ’ (2021) जैसे दो म्‍यूजिक वीडियो भी किए।

साल 2022 में संजना सांघी फिल्म ‘राष्ट्र कवच ओम’ (2022) में एक्शन करती नजर आईं थीं। फिल्‍म में उनका किरदार एक सीक्रेट एजेंट का था। हालांकि बॉक्‍स ऑफिस के मोर्चे पर उनकी यह फिल्‍म फ्लॉप साबित हुई लेकिन इसके बावजूद संजना के काम को पसंद किया गया।

पिछले साल संजना फिल्‍म ‘कड़क सिंह’ (2023) में पंकज त्रिपाठी की बेटी साक्षी के किरदार में नजर आई। ओ.टी. टी. पर रिलीज इस फिल्‍म में उनके व्‍दारा निभाया गया साक्षी का किरदार निश्चित तौर पर उनके अब तक के करियर में निभाए गए किसी भी किरदार से बिलकुल अलग था।  

तापसी पन्नू व्‍दारा निर्मित एडवेंचर फिल्म ‘धक धक’ (2023) में संजना ने दीया मिर्जा, फातिमा सना शेख जैसी लीडिंग लेडीज के साथ स्क्रीन शेयर करते हुए अपनी कमाल की अदाकारी के लिए काफी तारीफें बटोरी । बाइक चलाकर आजादी का मतलब समझती हुई लड़की के किरदार में उन्हें हर किसी ने खूब पसंद किया।  

संजना बॉलीवुड की उन चुनिंदा कलाकारों में से हैं जिन्होंने बहुत सीमित अवसरों को भुनाकर अपनी एक अलग पहचान बनाने में सफलता हासिल की है। वह लगातार अपनी हर फिल्म में कुछ नया और अलग करने की कोशिश कर रही हैं।

इम्तियाज अली ने संजना को लीड रोल में लेकर उनके साथ फिर से काम करने की इच्छा जाहिर की है। कहा जा रहा है कि इम्तियाज की यह फिल्‍म उनकी ही सुपरहिट फिल्म ‘जब वी मेट’ का सीक्वल होगी और इमित्‍याज चाहते हैं कि संजना उसमें करीना कपूर वाला किरदार निभाएं।