‘राजा शिवाजी’ बनाऐंगे रितेश देशमुख

एक्‍टर डायरेक्‍टर रितेश देशमुख ने डायरेक्‍ट की जाने वाली अपनी दूसरी फिल्म ‘राजा शिवाजी’ की अनाउंसमेंट कर दी है। हाल ही में छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती पर रितेश ने इस फिल्‍म की ऑफिशियली अनाउंसमेंट की है।

मराठी और हिंदी भाषा में एक साथ बनने वाली इस फिल्म का निर्माण रितेश की पत्‍नी जेनेलिया देशमुख और ज्योति देशपांडे, जियो स्टूडियो की साझेदारी में करने जा रहे हैं। राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता सिनेमेटोग्राफर, संतोष सिवन इस फिल्म के साथ मराठी सिनेमा में डेब्‍यू करेंगे।

रितेश न केवल फिल्म ‘राजा शिवाजी’ डायरेक्‍ट करेंगे बल्कि छत्रपति शिवाजी महाराज की मुख्य भूमिका भी खुद ही निभाएंगे। फिल्‍म के बेसिक प्री-प्रोडक्शन का काम पूरा हो चुका है, इसके बाद रितेश फिल्म को जल्द से जल्‍द फ्लोर पर ले जाना चाहते हैं।

रितेश देशमुख के निर्देशन में बनी पहली मराठी फिल्म ‘वेड’ (2022) में जेनेलिया की मुख्य भूमिका थी। फिल्‍म जबर्दस्‍त हिट साबित हुई। ‘वेड’ की सफलता से उत्साहित रितेश देशमुख अब ‘राजा शिवाजी’ के लिए कोई कसर रहने देना नहीं चाहते।

फिल्‍म ’तुझे मेरी कसम’ (2003) के साथ रितेश देशमुख ने एक्टिंग में डेब्यू किया था। उसके बाद वो ’आउट ऑफ कंट्रोल’ (2003) ’मस्ती’ (2005) ’अपना सपना मनी मनी’ (2006) ’धमाल’ (2007) ’हे बेबी’ (2007) ’हाउसफुल’ (2010) ’डबल धमाल’ (2011) ’हमशक्ल’ (2014)  ’हाउसफुल 3’ (2016) ’टोटल घमाल’ (2019) और ’हाउसफुल 4’ (2019) जैसी फिल्मों में कॉमेडी करते हुए नजर आए।

हर बार रितेश देशमुख का कामिक अंदाज बेहद जबर्दस्त साबित हुआ और इस तरह वो कॉमेडी फिल्मों की जरूरत बन गये। इस बीच फिल्‍म ’एक विलेन’ (2014) में रितेश देशमुख ने  साइको विलेन का जो किरदार निभाया, उसकी खूब प्रशंसा हुई।

फिल्म ’एक विलेन’ (2014) ने रितेश देशमुख के लिए नये तरह के किरदारों के लिए राह बनाई। ’मरजावां’ (2019) में उन्होंने एक नाटे कद के विलेन की भूमिका निभाई, इसके लिए भी उन्हें खूब सराहना मिली।

 दो भाइयों की कहानी पर बेस्ड ’बागी 3’ (2020) में रितेश ने टाइगर श्रॉफ के पुलिस इंसपेक्टर भाई का जो किरदार निभाया, वह उनकी कॉमिक इमेज के एकदम विपरीत था और इसके जरिए रितेश ने  साबित कर दिखाया कि, वह जितनी अच्छी कॉमेडी करते हैं, उतने ही अच्छे से इमोशनल और एक्शन रोल भी कर सकते हैं।

एक्टिंग के साथ रितेश देशमुख ने ’लय भारी’ (2014) और ’माऊली’ (2018) जैसी फिल्‍मों का निर्माण करते हुए प्रोडयूसर के रूप में अपनी पारी की शुरूआत की और एक एक्‍टर की तरह उन्‍होंने एक प्रोडयूसर के तौर पर भी डंका पीट दिया।

‘वेड’ (2022) के साथ जब रितेश ने डायरेक्‍शन में डेब्‍यू किया तो कामयाबी किसी वफादार की तरह उनके कदमों में आकर बैठ गई। स्‍वाभाविक है कि हर कदम पर मिल रही कामयाबी ने रितेश को उत्‍साह से भर दिया और अब वो उसी दुगने उत्‍साह के साथ ‘राजा शिवाजी’ को लेकर मैदान में उतरने जा रहे हैं।

दो दशक से ज्‍यादा के करियर में रितेश ने एक एक्‍टर के तौर पर एक से बढकर एक कॉमेडी, रोमांटिक, इमोशन और नेगेटिव रोल प्ले करते हुए अपनी एक्टिंग का लोहा बनवाया है। इसमें किसी को शक नहीं कि वह एक वर्सेटाइल एक्‍टर हैं।

एक शानदार एक्‍टर के साथ ही रितेश ‘वेड’ (2022) के जरिए डायरेक्शन में भी खुद को बेइतरीन साबित कर चुके हैं। ऐसे में पहली बार वो ‘राजा शिवाजी’ के जरिए बतौर डायरेक्‍टर हिंदी सिने दर्शकों से रू-ब-रू होने जा रहे हैं। फिल्‍म को लेकर जितने उत्‍साहित खुद रितेश हैं, उससे कहीं ज्‍यादा उत्‍साह उनके फैंस में नजर आ रहा है।