एक्टिंग में वापसी कर रही हैं ममता मोहनदास

जानी मानी मॉडल  और तेलुगु, तमिल, मलयालम और कन्‍नड़ फिल्‍मों की एक्‍ट्रेस ममता मोहनदास  का जन्‍म 14 नवम्बर 1985 को को बहरीन के मनामा में हुआ हुआ।

बहरीन के इंडियन स्‍कूल से शुरूआती पढाई खत्‍म करने के बाद ममता अपने पेरेंटस के साथ बेंगालुरू आ गईं। वहां के माउंट कारमेल कॉलेज से उन्‍होंने ग्रेजुएशन किया। इसके बाद उन्‍होंने कनार्टक और हिंदुस्‍तानी संगीत का बाकायदा प्रशिक्षण लिया।

ममता ने तेलुगू फिल्म उद्योग में अभिनय करियर की शुरुआत करने से पहले तेलुगु फिल्म राखी में पहली बार एक गायिका के रूप में अपनी शुरुआत की। उन्‍होंने इस फिल्‍म का शीर्षक गीत गाया जिसके लिए उन्होंने 2006 फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ तेलुगु पार्श्व गायिका पुरस्कार जीता।  

इसके बाद उन्होंने साउथ के कई जाने माने संगीतकारों के साथ लगभग 3 दर्जन से अधिक फिल्‍मों के लिए प्‍ले बेक सिंगर के तौर पर अपनी आवाज दी।  

उन्होंने अपनी मातृ भाषा मलयालम में पहली बार अपनी ही फिल्म ‘अनवर’ के लिए प्‍ले बेक सिंगिंग की।

हरिहरन द्वारा निर्देशित मलयालम फिल्म ‘मयूखम’ (2005) से ममता ने एक्टिंग की दुनिया में पहला कदम रखा। लेकिन बॉक्स ऑफिस के लिहाज से फिल्‍म कोई करिश्‍मा नहीं दिखा सकी।

2006 में ममतर मम्‍मूटी के साथ ‘बस कंडक्‍टर’ में नजर आईं। इसके बाद उसी साल उनकी ‘लंका’ और तमिल फिल्म ‘शिवप्पथिगरम’ भी रिलीज हुईं।  2007 में ममता एक बार फिर मम्‍मूटी के साथ ‘बिग बी’ में नजर आईं। उनकी यह फिल्‍म सुपरहिट रही।

2007 में ही ममता ने तेलुगु फिल्म ‘यमदोंगा’ में सहायक भूमिका निभाई। 2008 में ममता की सात फ़िल्में आईं, जिनमे से पांच तेलुगु भाषा की फिल्‍में थीं। ‘गूली’ के व्‍दारा, ममता ने कन्नड़ फिल्म उद्योग में शुरूआत की थी।

2009 में ममता, आर माधवन के साथ कॉमेडी फिल्म ‘गुरु एन आलु’ और दिलीप श्रीनिवासन के साथ ‘थ्रिलर पैसेंजर’ में नजर आईं। ये दोनों फिल्‍में ममता के कैरियर के लिए काफी निर्णायक साबित हुईं। उसके बाद 2010 में प्रदर्शित ‘कथा तुडरुन्नू’ के लिए ममता को सर्वश्रेष्‍ठ मलयालम अभिनेत्री केटेगरी का पहला फिल्मफेयर अवार्ड मिला।

2011 में ममता, फिल्म ‘रेस’  मे  निया की भूमिका में नजर आईं। इसके बाद उनकी एक और मलयालम फिल्‍म ‘नायिका’ उसी साल आईं।

ममता 2011 में, वह कोच्चि इंटरनेशनल फैशन वीक के लिए एक ब्रांड एंबेसडर थी, जिसके दौरान, उन्होंने डिजाइनर अरुण सिंह के लिए रैंप पर मॉडलिंग की।

पिछले कुछ सालों से ममता मोहनदास ने एक्टिंग और सिंगिंग से दूरी बना ली थी। लेकिन अब वह एक्टिंग में वापसी करने जा रही हैं।