शेयर बाजार में पांचवें दिन तेजी, सेंसेक्स 281 अंक चढ़ा, निफ्टी नये शिखर पर

मुंबई, स्थानीय शेयर बाजार में सोमवार को लगातार पाचवें दिन तेजी रही और बीएसई सेंसेक्स 281 अंक चढ़ गया। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी नये शिखर पर पहुंच गया। वित्तीय और दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली कंपनियों के शेयरों में तेजी से बाजार लाभ में रहा।

तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 281.52 अंक यानी 0.39 प्रतिशत की बढ़त के साथ 72,708.16 अंक पर बंद हुआ। मजबूत शुरुआत के बाद सेंसेक्स एक समय 72,881.93 अंक के उच्चस्तर तक चला गया था।

सेंसेक्स में शामिल शेयरों में 17 लाभ में जबकि 13 नुकसान में रहे।

पचास शेयरों पर आधारित नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 81.55 अंक यानी 0.37 प्रतिशत की बढ़त के साथ अबतक के उच्चतम स्तर 22,122.25 अंक पर रहा।

बैंक, औषधि और पेट्रोलियम शेयरों में तेजी से कारोबार के दौरान यह रिकॉर्ड 22,186.65 अंक तक चला गया था। निफ्टी के 27 शेयर लाभ में रहे, जबकि 23 में गिरावट रही।

लगातार पांचवें कारोबारी सत्र में तेजी से बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार बाजार पूंजीकरण 391.69 लाख करोड़ रुपये पर पहंच गया। इससे निवेशकों की संपत्ति 2.20 लाख करोड़ रुपये बढ़ी।

सेंसेक्स की कंपनियों में बजाज फिनसर्व, आईसीआईसीआई बैंक, भारती एयरटेल, बजाज फाइनेंस, सन फार्मा, मारुति सुजुकी, आईटीसी और नेस्ले प्रमुख रूप से लाभ में रही।

दूसरी तरफ, एलएंडटी, विप्रो, इंडसइंड बैंक और टीसीएस तथा टाटा मोटर्स नुकसान में रहीं।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘जोखिम पर रिटर्न आकर्षक नहीं होने के बावजूद, प्रमुख सूचकांकों का प्रदर्शन बेहतर है। इसका कारण निजी पूंजीगत व्यय में सुधार और राजनीतिक स्थिरता को लेकर उम्मीद है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘कच्चे माल की लागत में कमी तथा ग्रामीण मांग में तेजी की उम्मीद से कंपनियों की कमाई में वृद्धि की उम्मीद है।’’

एशिया के अन्य बाजारों में हांगकां का हैंगसेंग और जापान का निक्की नुकसान में जबकि चीन का शंघाई कम्पोजिट 1.4 प्रतिशत के लाभ में रहा।

अमेरिकी बाजार शुक्रवार को नुकसान में रहा था। सोमवार को वहां अवकाश है।

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई) शुक्रवार को शुद्ध लिवाल रहे। उन्होंने 253.28 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे।