गुजरात में स्वामी दयानंद सरस्वती की 200वीं जयंती पर आयोजित समारोह में शामिल होंगी राष्ट्रपति मुर्मू

मोरबी,  राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 12 फरवरी को आर्य समाज के संस्थापक महर्षि दयानंद सरस्वती के जन्मस्थान गुजरात के मोरबी जिले के टंकारा में उनकी 200वीं जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगी। आयोजकों ने यह जानकारी दी।

आयोजन समिति की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि मुर्मू 12 फरवरी को कार्यक्रम में मुख्य अतिथि होंगी और 10 से 12 फरवरी तक आयोजित होने वाले उत्सव के लिए दुनिया भर से बड़ी संख्या में जुटने वाले आर्य समाज के सदस्यों को संबोधित करेंगी।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 11 फरवरी को इस कार्यक्रम को डिजिटल माध्यम से संबोधित करेंगे, गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल 10 फरवरी को उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे, जबकि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 11 फरवरी को कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।

महर्षि दयानंद सरस्वती का जन्म 12 फरवरी, 1824 को टंकारा में हुआ था और उन्होंने अपना पूरा जीवन वैदिक ज्ञान व सांस्कृतिक विरासत के लिए समर्पित कर दिया।

उन्होंने अपने विचारों और संदेशों के माध्यम से समाज को समृद्धि, स्वतंत्रता और समानता की ओर प्रेरित किया। विज्ञप्ति में कहा गया है, “महर्षि दयानंद सरस्वती की जयंती का ऐतिहासिक और दार्शनिक महत्व है, क्योंकि यह भारत में सुधार आंदोलन की स्थापना और वेदों व वैदिक संस्कृति के लिए उनकी प्रबल वकालत की याद दिलाती है।”