राष्ट्रपति मुर्मू ने ओडिशा का चार दिवसीय दौरा शुरू किया

बारीपदा (ओडिशा), राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बुधवार को मयूरभंज जिले में मां किचकेश्वरी मंदिर में पूजा-अर्चना करके ओडिशा का अपना चार दिवसीय दौरा शुरू किया। यह जानकारी अधिकारियों ने दी।

मुर्मू अपनी बेटी इतिश्री मुर्मू, ओडिशा के राज्यपाल रघुबर दास और केंद्रीय मंत्री बिशेश्वर टुडू सहित अन्य लोगों के साथ खिचिंग में स्थित आठवीं शताब्दी के मंदिर पहुंचीं।

मुर्मू ने कहा कि उन्होंने देवी किचकेश्वरी की ‘आरती’ की, जिनकी पूजा क्षेत्र की अधिष्ठात्री देवी चामुंडा या काली के रूप में की जाती है।

मंदिर के पुजारियों ने बताया कि राष्ट्रपति ने राष्ट्रपति भवन के कर्मचारियों के साथ मंदिर के फर्श पर बैठकर केले के पत्ते पर ‘प्रसाद’ भी ग्रहण किया।

मंदिर के रास्ते में सैकड़ों स्कूली बच्चों ने झंडे लहराये और आदिवासियों ने अपने पारंपरिक संगीत और नृत्य के साथ राष्ट्रपति का स्वागत किया।

राष्ट्रपति का हेलीकॉप्टर सुक्रिली के पांडारशिला फुटबॉल मैदान में एक अस्थायी हेलीपैड पर उतरा, जहां राज्यपाल दास और केंद्रीय मंत्री टुडू ने उनका स्वागत किया।

मुर्मू रांची में केंद्रीय विश्वविद्यालय झारखंड (सीयूजे) के दीक्षांत समारोह में भाग लेने के बाद ओडिशा पहुंचीं।

राष्ट्रपति मुर्मू का ओडिशा के चार दिवसीय दौरे के दौरान, मयूरभंज, क्योंझर, संबलपुर, बेरहामपुर, कटक और खुर्दा जिलों में कई कार्यक्रमों में भाग लेने का कार्यक्रम है।

खिचिंग में मंदिर का भ्रमण करने के बाद, राष्ट्रपति अपने गृहनगर रायरंगपुर की ओर बढ़ीं, जहां वह केंद्र सरकार के एक होलीडे होम की आधारशिला रखेंगी।

राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, मुर्मू रायरंगपुर में विभिन्न सड़क परियोजनाओं और एक खेल परिसर की आधारशिला डिजिटल माध्यम से रखेंगी, साथ ही बरसाही में एक एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय का उद्घाटन भी करेंगी।