रिटायर्ड हर्ट या रिटायर्ड आउट, रोहित ने दिखाई जबर्दस्त सूझबूझ

बेंगलुरू, रोहित शर्मा रिटायर्ड हर्ट हुए या रिटायर्ड आउट ? अफगानिस्तान के खिलाफ तीसरे और आखिरी टी20 मैच में पहले सुपर ओवर की आखिरी गेंद से पहले जब भारतीय कप्तान पवेलियन लौटे तो सभी के जेहन में यही सवाल था ।

असल ने रोहित ने जबर्दस्त सूझबूझ और टीमभावना का प्रदर्शन किया । भारत को मैच जीतने के लिये आखिरी गेंद पर दो रन चाहिये थे और वह चाहते थे कि विकेटों के बीच दौड़ में बेहतर रिंकू सिंह मैदान पर आयें ।

दूसरे सुपर ओवर में रोहित फिर रिंकू के साथ पारी का आगाज करने उतरे । नियमों के अनुसार एक बल्लेबाज रिटायर्ड आउट हो जाये तो दूसरे सुपर ओवर में वह दोबारा बल्लेबाजी के लिये नहीं आ सकता ।

ऐसे में रोहित दूसरे सुपर ओवर में बल्लेबाजी के लिये कैसे उतरे ।

एक मैच अधिकारी ने बाद में बताया कि विरोधी कप्तान या कोच को कोई ऐतराज नहीं हो तो बल्लेबाज दूसरे सुपर ओवर में फिर आ सकता है ।

अफगानिस्तान के कोच जोनाथन ट्रॉट ने हालांकि कहा ,‘‘ मुझे नहीं पता कि क्या हुआ (रोहित रिटायर्ड हर्ट हुए या आउट) । क्या कभी दो सुपर ओवर हुए हैं । हम नये नियम बनाते रहते हैं और उन्हें परखते रहते हैं ।’’

उन्होंने कहा ,‘‘ हमें नियम नहीं बताया गया था । भविष्य में इस तरह की चीजों की सूचना लिखित में दी जानी चाहिये । वैसे हमने अच्छा खेला और मुझे नहीं लगता कि चर्चा नियमों पर होनी चाहिये ।’’