डकार रैली : ब्रांच मुख्य बाइक रेस की ओवरऑल रैंकिंग में दूसरे स्थान पर

अल उला,  हीरो मोटोस्पोर्ट्स के राइडर रॉस ब्रांच डकार रैली 2024 की मुख्य बाइक रेस ‘रैली जीपी’ वर्ग के 10वें चरण में बुधवार को छठे स्थान (ओवर ऑल सातवें पायदान) पर रहे जिससे उनके खिताब जीतने की उम्मीदों को झटका लगा है क्योंकि उनके और शीर्ष पर काबिज रिकी ब्राबेक के बीच फासला 10 मिनट से अधिक का हो गया है।

वहीं दूसरी ओर ‘रैली 2’ वर्ग में नोआ ने एक बार फिर से शीर्ष स्थान किया। तीन दिन में दूसरी बार ‘स्टेज (रेस के चरण)’ विजेता बनने के साथ वह ओवरऑल रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गये।

इस रैली में अब सिर्फ दो चरण बचे है और बाइक की मुख्य रैली में ब्रांच तालिका में शीर्ष पर काबिज मॉन्स्टर एनर्जी होंडा टीम के रिकी ब्राबेक से अब 10 मिनट 54 सेकंड के बड़े अंतर से पिछड़ रहे हैं। तीसरे स्थान पर इसी टीम के एंड्रियन वैन बीवेरेन है। ब्रांच और बीवेरेन के बीच अब महज 52 सेकंड का फासला रह गया है।

रैली के इस 10वें चरण में ब्राबेक और बवेरेन ने इस चरण में शीर्ष दो स्थान हासिल किया।

ब्राबेक ने तीन घंटे 51 मिनट 39 सेकंड में इस चरण को पूरा किया जबकि बीवेरेन ने उनसे महज दो सेकंड अधिक लिया। ब्रांच ने अलउला में इस चरण को पूरा करने के लिए ब्राबेक से तीन मिनट 45 सेकंड अधिक समय लिया।

‘रैली 2’ वर्ग में भारतीय राइडर हरिथ नोआ ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा है। शेरको टीवीएस फैक्ट्री टीम के इस राइडर ने 10वें चरण को तीन घंटे 53 मिनट और 34 सेकंड में पूरा किया।

वह अपने वर्ग में ओवरऑल रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज आर. डुमोंटियर (47 घंटे 18 मिनट और 43 सेकंड) से चार मिनट 31 सेकंड पीछे है।

नोहा ने उम्मीद जतायी की वह अगले दो चरण अपनी इस लय को जारी रखेंगे। उन्होंने कहा ‘पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘ रैली के दो और चरण बचे हुए है। मेरे लिए कल एक और सामान्य दिन होगा। मेरा ध्यान नेविगेशन पर होगा। ’’

इस 29 साल के रेसर ने कहा, ‘‘ ‘ अगले दो चरण के लिए कोई अलग योजना नहीं हैं। मैं रेस के दौरान एक बार में एक किलोमीटर के बारे में सोचता हूं।’’

उन्होंने अब तक के प्रदर्शन के बारे में पूछे जाने पर कहा, ‘‘ मैं अपने समग्र प्रदर्शन से संतुष्ट हूं। इस वर्ष मैंने बहुत कुछ सीखा है। मुझे पता है कि मुझे किस क्षेत्र में सुधार करने की जरूरत है।’’