हरियाणा के लोक कलाकार महावीर गुड्डू को पद्मश्री पुरस्कार

जींद,  हरियाणा की संस्कृति को देश-विदेश में पहचान दिलाने वाले प्रदेश के लोक कलाकार महावीर गुड्डू को केंद्र सरकार ने पद्मश्री पुरस्कार के लिए चुना है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, उप मुख्यमंत्री दुष्यतं चौटाला और कृषि मंत्री जेपी दलाल ने महावीर गुड्डू को प्रदेश का नाम रौशन करने के लिए बधाई दी।

महावीर गुड्डू ने पीटीआई भाषा को बताया कि उनके पास बृहस्पतिवार शाम को चार बजे मंत्रालय से फोन आया था कि उनको पद्मश्री पुरस्कार के लिए नामित किया गया है।

पुरस्कार के चुने जाने की घोषणा से उत्साहित महावीर ने बताया कि वह आधिकारिक सूची का इंतजार करते रहे और इसलिए उन्होंने किसी के सामने इस बात का खुलासा नहीं किया।

केद्र सरकार ने गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर बृहस्पतिवार को पद्म पुरस्कारों की घोषणा की । सरकार ने कुल 132 लोगों की सूची जारी की जिसमें जींद के लोक कलाकार महावीर गुड्डू को भी पद्मश्री अवार्ड से सम्मानित किए जाने की घोषणा की गई ।

पिछले साल महावीर गुड्डू को भारत सरकार ने संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया था। उनको यह सम्मान राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने दिल्ली के विज्ञान भवन में प्रदान किया था।

लोक कलाकार होने के साथ ही महावीर गुड्ड पेशे से शिक्षक हैं।

जींद जिले के गांव गांगोली निवासी महाबीर गुड्डू ने बताया कि उन्होंने नाहर सिंह की वीर गाथा के अलावा पंडित लख्मीचंद, चौ. देवीलाल, चौ. रणबीर सिंह, चौ. छोटूराम की जीवन गाथा भी गाई है।

1998 में महावीर गुड्डू ने अमेरिका के न्यूयॉर्क व न्यूजर्सी में हरियाणवी संस्कृति का झंडा बुलंद किया। लंदन में उन्हें हरियाणा गौरव सम्मान प्रदान किया गया।

हरियाणा सरकार ने महावीर गुड्डू को 2010 में पंडित लख्मीचंद राज्य पुरस्कार और 2014 में हरियाणा कला रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया था।