शाह ने भाजपा के लिए तेलंगाना में 10 लोकसभा सीटें जीतने का लक्ष्य रखा

हैदराबाद,  भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बृहस्पतिवार को पार्टी के लिए 2024 के लोकसभा चुनाव में तेलंगाना में कम से कम 10 सीटें जीतने और 35 प्रतिशत वोट हिस्सेदारी हासिल करने का लक्ष्य रखा।

पार्टी सूत्रों ने कहा कि पूरे तेलंगाना से पार्टी के मंडल अध्यक्षों की एक बैठक में शाह ने दावा किया कि भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) एक ‘‘डूबा हुआ जहाज’’ है और राज्य की सत्तारूढ़ कांग्रेस एक ‘‘डूबता हुआ जहाज’’ है, जबकि भाजपा तेलंगाना का भविष्य है।

हाल के विधानसभा चुनावों में भाजपा के तीसरे स्थान पर रहने के बाद कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाने की कोशिश करते हुए, शाह ने कहा कि गुजरात में एक बड़ी ताकत के रूप में उभरने और सत्ता हासिल करने से पहले पार्टी को राज्य में 10 प्रतिशत से कम वोट मिलते थे।

एक सूत्र के मुताबिक, पार्टी के चुनाव चिह्न का जिक्र करते हुए शाह ने कहा, ‘‘आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। भाजपा को राज्य के भविष्य के रूप में देखा जा रहा है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यहां कम से कम 10 कमल खिले।’’

तेलंगाना में 17 लोकसभा सीटें हैं, जिनमें से भाजपा ने 2019 के चुनाव में चार पर जीत हासिल की थी। पार्टी की वोट भागीदारी करीब 20 प्रतिशत थी। उस समय राज्य में सत्ता में रही बीआरएस ने नौ सीटें और कांग्रेस ने तीन सीटें जीती थीं।

शाह ने कहा कि कुछ लोग सोच रहे हैं कि विधानसभा चुनाव में भाजपा की हार के बाद वह राज्य का दौरा क्यों कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वह तब तक तेलंगाना का दौरा करते रहेंगे जब तक राज्य में भाजपा सरकार नहीं बन जाती। उन्होंने पार्टी सदस्यों से कांग्रेस के “भ्रष्टाचार” को उजागर करने का आग्रह किया।

शाह ने कथित तुष्टिकरण और भ्रष्टाचार के लिए बीआरएस और कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि तेलंगाना में सरकार भले ही बदल गई हो, लेकिन इससे लोगों को कोई फायदा नहीं होगा।

बैठक से पहले शाह ने यहां ऐतिहासिक चारमीनार के पास भाग्यलक्ष्मी मंदिर में पूजा-अर्चना की। शाह के साथ केंद्रीय मंत्री और भाजपा की तेलंगाना इकाई के अध्यक्ष जी किशन रेड्डी भी थे।

शाह ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘हैदराबाद के भाग्यलक्ष्मी मंदिर में पूजा करने का सौभाग्य मिला। प्रत्येक नागरिक की भलाई और समृद्धि के लिए मां लक्ष्मी से प्रार्थना की।’’

हाल में संपन्न विधानसभा चुनावों के बाद शाह की राज्य की यह पहली यात्रा है। तीस नवंबर के विधानसभा चुनावों से पहले कुछ उप-चुनावों और ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनावों में जीत के बाद भाजपा बीआरएस के लिए प्रमुख चुनौती के रूप में उभरी थी। भाजपा ने 119 सदस्यीय सदन में आठ सीटों पर जीत दर्ज करने के साथ अपनी वोट हिस्सेदारी दोगुना कर लगभग 14 प्रतिशत कर लिया।

बैठक के बाद, भाजपा के राज्यसभा सदस्य के लक्ष्मण ने कहा कि अमित शाह ने तेलंगाना में अगले लोकसभा चुनावों में 35 प्रतिशत वोट हिस्सेदारी के साथ 10 से अधिक सीटें जीतने के लिए प्रदेश भाजपा के लिए कार्य योजना बनाई।

प्रदेश भाजपा की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व को मजबूत करने के लिए राज्य स्तरीय बैठक में पार्टी कार्यकर्ताओं से यह सुनिश्चित करने की अपील करने का संकल्प लिया गया कि भाजपा तेलंगाना से अधिक संख्या में लोकसभा सीटें जीतें। विज्ञप्ति में कहा गया है कि विधानसभा चुनावों में भाजपा आठ सीटों पर विजयी हुई और 19 क्षेत्रों में दूसरे स्थान पर रही, जबकि 24 निर्वाचन क्षेत्रों में 50,000 से 1,00,000 के बीच वोट मिले।