प्रदर्शनकारियों ने न्यूयॉर्क,लॉस एंजिलिस में हवाई अड्डों की ओर जाने वाले मार्गों को अवरुद्ध किया

न्यूयॉर्क,  फलस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों ने बुधवार को न्यूयॉर्क और लॉस एंजिलिस में हवाई अड्डों की ओर जाने वाले मार्गों को कुछ देर के लिए अवरुद्ध कर दिया, जिससे यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

अमेरिका में अवकाश के कारण बड़ी संख्या में लोग यात्रा कर रहे हैं और हवाई अड्डों पर लोगों की भीड़ उमड़ रही है ऐसे में प्रदर्शनों के कारण न्यूयॉर्क के जॉन एफ कैनेडी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और लॉस एंजिलिस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की ओर जानेवाले मार्गों में यातायात अवरुद्ध हो गया।

न्यूयॉर्क में प्रदर्शनकारी हाथों में बैनर लिए हुए थे जिनमें लिखा था कि ‘इजराइल-हमास युद्ध बंद करो’ और कुछ में फलस्तीनियों को ज्यादा अधिकार देने की मांग की गई थी। इस प्रदर्शन के कारण हवाई अड्डे तक जाने वाले एक्सप्रेसवे पर यातायात लगभग 20 मिनट तक रुका रहा।

विरोध प्रदर्शन के कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर सार्वजनिक हुए हैं जिनमें यात्रियों को वाहनों से उतर कर हाथों में अपना सामान लिए अवाई अड्डे की ओर जाते दिखाया गया। एक महिला ने कहा कि ‘‘ दूसरे देश में जो हो रहा है उसके लिए उन्हें दुख है।’’

‘न्यूयॉर्क और न्यूजर्सी के पोर्ट अथॉरिटी’ के प्रवक्ता स्टीव बर्न्स ने कहा कि 26 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। बर्न्स ने कहा कि एजेंसी ने दो बसें भेंजी ताकि यात्रियों को सुरक्षित हवाई अड्डे तक पहुंचाया जा सके।

लगभग इसी वक्त फलस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों ने लॉस एंजिलिस हवाई अड्डे की ओर जाने वाले एक प्रमुख मार्ग को अवरुद्ध कर दिया।

पुलिस विभाग ने बताया कि हवाई अड्डे के आस-पास यातायात दो घंटे तक प्रभावित रहा। पुलिस ने कहा कि ये प्रदर्शन गैरकानूनी था और पुलिसकर्मियों के पहुंचने पर प्रदर्शनकारी फरार हो गए। फिलहाल यह पता नहीं चल सका है कि लॉस एंजिलिस में कितने लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

न्यूयॉर्क के मेयर एरिक एडम्स ने इन प्रदर्शनों की आलोचना की और कहा कि पुलिस को काफी सतर्कता बरतने की जरूरत है।