अभियोजकों ने ट्रम्प को संघीय चुनाव मामले में राजनीति करने से रोकने की मांग की

वाशिंगटन,  विशेष वकील जैक स्मिथ ने बुधवार को एक न्यायाधीश से पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के वकीलों को उनके मुकदमे में राजनीतिक अड़चन डालने से रोकने का अनुरोध किया।

ट्रम्प 2020 के चुनाव के नतीजों को पलटने की योजना बनाने के आरोपों का सामना कर रहे हैं।

स्मिथ के कार्यालय ने 20 पन्नों की अर्जी में अमेरिकी जिला न्यायाधीश तान्या चुटकन से अनुरोध किया है कि ट्रम्प के वकीलों को ‘जूरी के सामने अप्रासंगिक राजनीतिक मुद्दे उठाने या दलील रखने’ से रोका जाना चाहिए। ट्रम्प के वकीलों की दलीलों में यह भी शामिल है कि उनके मुवक्किल (ट्रम्प) के खिलाफ अभियोजन प्रतिशोधात्मक और चयनात्मक है या राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा समन्वित किया गया है।

अभियोजकों ने लिखा, ‘‘ये आरोप निराधार होने के साथ-साथ प्रतिवादी के अपराध या निर्दोष के फैसले के लिहाज से जूरी के समक्ष अप्रासंगिक हैं। यदि इन्हें जूरी के सामने प्रस्तुत किए गए तो यह संबंधित मुकदमे की दृष्टि से प्रतिकूल होगा और इन्हें दूर रखा जाना चाहिए।’’

शीर्ष अदालत ने पिछले हफ्ते इस विवाद की सुनवाई में फिलहाल हस्तक्षेप से इनकार कर दिया था, लेकिन एक संघीय अपील पैनल नौ जनवरी 2024 को इस मामले पर दलीलें सुनने के लिए तैयार है। वाशिंगटन में संघीय अदालत में चार मार्च को सुनवाई होनी है, लेकिन ऐसा हो सकता है कि प्रतिरक्षा (इम्यूनिटी) के मुद्दे को लेकर दी जाने वाली दलीलों द्वारा सुनवाई स्थगित कर दिया जाए।

ट्रम्प के वकीलों ने पहले चुटकन से इस आधार पर मामले को खारिज करने के लिए कहा था कि यह मुकदमा प्रतिशोधात्मक और चयनात्मक है। अभियोजकों ने बुधवार को अपने प्रस्ताव में कहा कि अनुरोध को न केवल अस्वीकार किया जाना चाहिए, बल्कि ट्रम्प के वकीलों को मुकदमे के दौरान जूरी के सामने यह दलील देने से प्रतिबंधित किया जाना चाहिए।