केरल के राज्यपाल, विधानसभा अध्यक्ष ने लोगों को क्रिसमस की पूर्व संध्या पर शुभकामनाएं दीं

तिरुवनंतपुरम, केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और विधानसभा अध्यक्ष ए एन शमसीर ने रविवार को क्रिसमस की पूर्व संध्या पर राज्य के लोगों को शुभकामनाएं दीं।

खान ने एक संदेश में कहा कि यह त्योहार ‘‘धरती पर शांति’’ का संदेश देता है।उन्होंने लोगों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि क्रिसमस का उत्सव सहानुभूति, उदारता और भाईचारे के माध्यम से एकता और सामाजिक सद्भाव को समृद्ध करे।

राज्यपाल ने कहा, ‘‘प्रभु यीशु मसीह के जन्म के उपलक्ष्य में मनाए जाने वाले क्रिसमस के इस पावन अवसर पर राज्य के लोगों और दुनिया भर के अन्य केरलवासियों को मेरी हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं।’’

अपने संदेश में शमसीर ने राज्य के लोगों को क्रिसमस की शुभकामनाएं दीं और कहा कि आपसी प्रेम और करुणा का ये सुंदर उत्सव दिल छू लेने वाला अनुभव बनाता है।

शमसीर ने कहा, ‘‘केक की मिठास रंग, आकार या उसके स्वाद में नहीं है, बल्कि इसे बांटने की खुशी में है।’’

कोच्चि में आर्चडायोसीज प्रोटेक्शन कमेटी ऑफ द एर्नाकुलम-अंगामाली आर्चपार्ची ऑफ द सायरो-मालाबार चर्च ने इस बार गिरजाघर में साइनोड (धर्मसभा) द्वारा अनुमोदित नयी शैली की सामूहिक प्रार्थना करने का निर्णय लिया है।

कमेटी ने कहा कि इसके बाद प्रार्थना का पूर्व स्वरूप जारी रहेगा।

कमेटी ने कहा कि प्रार्थना में एकरूपता के पोप के आह्वान को स्वीकार करने और एर्नाकुलम-अंगामाली आर्चडायोसीज के तहत आने वाले इलाकों में संकट से बचने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

कमेटी ने दावा किया कि यह निर्णय पोप प्रतिनिधि आर्चबिशप सिरिल वासिल द्वारा एपोस्टोलिक प्रशासक बॉस्को पुथुर और पादरी के प्रतिनिधियों की तदर्थ समिति के साथ हुए समझौते के अनुरूप है।

कमेटी ने दावा किया कि समझौते के अनुसार, जब तक आर्चडायोसीज में धर्मसभा द्वारा निर्धारित सामूहिक प्रार्थना की विधि के लिए अनुकूल स्थिति नहीं होती, तब तक प्रार्थना की वर्तमान शैली जारी रहेगी।