इजराइल सेना दक्षिण गाजा की ओर बढ़ी, इलाकों को खाली करने का दिया आदेश

खान यूनिस, इजराइली सेना ने रविवार को गाजा के दूसरे सबसे बड़े शहर खान यूनिस के अंदर और आसपास के और अधिक इलाकों को खाली करने का आदेश दिया।

उत्तरी गाजा में हमले करने के बाद अब इजराइली सेना ने दक्षिण गाजा की ओर रुख कर लिया है। सेना का कहना है कि हमास के कई नेता वहां छिपे हुए हैं।

इजराइल के जोरदार हवाई और जमीनी अभियान के केंद्र में रहे खान यूनिस और दक्षिणी शहर रफाह के साथ-साथ उत्तर के कुछ हिस्सों में रात भर और रविवार को ताबड़तोड़ बमबारी होने की सूचना मिली है।

दो महीने से जारी युद्ध के शुरुआती दिनों में इजराइली बलों ने नागरिकों को उत्तरी गाजा छोड़ने का आदेश दिया था, जिसके बाद क्षेत्र की 23 लाख आबादी में से कई लोग दक्षिण में फंसे हुए हैं।

लड़ाई फिर से शुरू होने के बाद एक और अस्थायी संघर्ष विराम को लेकर वार्ता की उम्मीदें कम हो गई हैं।

एक सप्ताह का संघर्ष विराम शुक्रवार को समाप्त हो गया था। इस दौरान गाजा में बंधक बनाए गए दर्जनों इजराइलियों व विदेशी नागरिकों और इजरायल द्वारा कैद किए गए फलस्तीनियों को रिहा किया गया।

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने शनिवार रात संबोधन में कहा, “हम तब तक युद्ध जारी रखेंगे जब तक कि हम इसके सभी लक्ष्य हासिल नहीं कर लेते। जमीनी कार्रवाई के बिना उन लक्ष्यों को हासिल करना असंभव है।”

रविवार को, इजराइली सेना ने खान यूनिस और उसके आसपास के और इलाकों को खाली करने का निर्देश दिया।

स्थानीय निवासियों ने कहा कि इजराइली सेना ने पर्चे बांटकर उन्हें दक्षिण में रफाह या दक्षिण-पश्चिम में एक तटीय क्षेत्र में जाने का आदेश दिया।

उन्होंने कहा कि पर्चों में लिखा है, “खान यूनिस शहर एक खतरनाक युद्ध क्षेत्र है।”

खान यूनिस के मुख्य अस्पताल में मौजूद रहे एसोसिएटेड प्रेस के एक पत्रकार के अनुसार रविवार सुबह शहर के पूर्वी हिस्से में एक आवासीय इमारत पर इजराइली हमला हुआ, जिसके बाद अस्पताल में कम से कम तीन शव और दर्जनों घायलों को लाया गया।