इजराइल-हमास युद्ध: थाईलैंड के 17 बंधक बैंकॉक में अपने परिवारों से मिले

बैंकॉक,  उग्रवादी समूह हमास द्वारा रिहा किए गए थाईलैंड के 17 बंधकों के समूह का स्वदेश पहुंचने पर बैंकॉक के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उनके परिजनों एवं मित्रों, अधिकारियों और पत्रकारों ने बृहस्पतिवार को स्वागत किया।

ये 17 लोग थाईलैंड के उन 23 लोगों में शामिल हैं, जिन्हें हमास ने रिहा किया है। थाईलैंड के छह लोग अब भी इजराइल में हैं क्योंकि चिकित्सकों का कहना है कि वे अभी यात्रा करने के लिए स्वस्थ नहीं हैं। थाईलैंड के अधिकारियों ने कहा है कि थाईलैंड के नौ अन्य लोग गाजा में अब भी हमास के बंधक हैं।

उत्तर पूर्वी प्रांत नाखोन फनोम (57) से आई रात्री संपन अपने बेटे बुड्डी साएंगबून से मिलने हवाई अड्डे पहुंचीं। उन्होंने कहा, ‘‘युद्ध शुरू होने के बाद से मैं अपने बेटे से संपर्क नहीं कर पा रही थी। एक महीने और 18 दिन बीत जाने के बाद मुझे उसके जीवित नहीं होने की आशंका थी।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे किसी चमत्कार की आस थी और यह हो गया। वह जीवित बच गया।’’

रिहा किए गए थाईलैंड के लोगों में से कई लोग थाईलैंड और इजराइल के झंडों की तस्वीर वाली सफेद टी-शर्ट पहने इजराइली विमानन कंपनी एल अल की उड़ान से अपने देश पहुंचे।

इजराइल पर हमास ने सात अक्टूबर को अप्रत्याशित हमला कर सैकड़ों इजराइलियों और थाईलैंड के 38 लोगों की हत्या कर दी थी। हमास के इस हमले से पहले इजराइल में थाईलैंड के करीब 30,000 लोग काम करते थे। हमास के हमले के बाद इजराइल ने हवाई और जमीनी हमले किए जिनमें हजारों लोगों की मौत हो गई। इजराइल ने हमास को नष्ट करने का संकल्प लिया है।

इजराइल और हमास के बीच सात दिवसीय युद्धविराम के दौरान हमास ने 81 बंधकों को रिहा किया है, जबकि इजराइल ने अपनी जेल में बंद 180 फलस्तीनियों को छोड़ा है।