भारतीय मूल के उद्यमी को ‘ऑर्डर ऑफ कनाडा’ से सम्मानित किया गया

ओटावा, भारत में जन्मे उद्यमी फिरदौस खरास को मानव-केंद्रित मीडिया के माध्यम से सामाजिक परिवर्तन को बढ़ावा देने के लिए देश के सर्वोच्च सम्मानों में शामिल ‘ऑर्डर ऑफ कनाडा’ के एक अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है।

वर्ष 2023 के लिए ‘ऑर्डर ऑफ कनाडा’ की नियुक्तियों की वार्षिक सूची कनाडा की गवर्नर जनरल मैरी साइमन ने बृहस्पतिवार को जारी की।

‘ऑर्डर ऑफ कनाडा’ देश के सर्वोच्च सम्मानों में से एक है। यह समाज के सभी क्षेत्रों के उन लोगों को मान्यता देता है, जिन्होंने कनाडा में असाधारण और निरंतर योगदान दिया है।

साइमन ने ‘ऑर्डर ऑफ कनाडा’ में 78 नई नियुक्तियों की घोषणा की, जिनमें तीन ‘कम्पैनियन’, 15 अधिकारी, एक मानद अधिकारी और 59 सदस्य शामिल हैं।

खरास (68) को ‘‘एक सामाजिक उद्यमी, मानवतावादी और जन संचार मीडिया निर्माता के रूप में मानव-केंद्रित मीडिया के माध्यम से सामाजिक परिवर्तन को आगे बढ़ाने के लिए’’ ‘ऑर्डर ऑफ कनाडा’ का अधिकारी नियुक्त किया गया।

खरास ने एक बयान में कहा, ‘‘मैं इस उच्च सम्मान को पाकर बहुत अभिभूत हूं, जो खासकर एक प्रवासी के रूप में मेरे लिए बहुत मायने रखता है। भले ही पारसी समुदाय ने कई उपलब्धियां हासिल की हैं, लेकिन कनाडा में उनकी संख्या बहुत कम यानी मात्र 3,600 है, इसलिए इस प्रकार का सम्मान मिलना बहुत ही संतोषजनक है।’’