अमेरिका: निक्की हेली ने डोनाल्ड ट्रंप पर ‘अराजकता’ पैदा करने का आरोप लगाया

ब्लफटन (अमेरिका), अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने की दावेदार एवं भारतीय-अमेरिकी नेता निक्की हेली ने देश के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर इस बार चुनाव में जीत के लिए अत्यधिक अराजकता पैदा करने का आरोप लगाया है।

हेली ने अपने गृह राज्य साउथ कैरोलाइना में एक विशाल टाउन हॉल में लोगों को संबोधित करते हुए रिपब्लिकन पार्टी के दावेदार के खिलाफ अपनी दलीलें दोहराईं।

पूर्व गवर्नर और संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत रहीं हेली ने सोमवार को अपने प्राइमरी चुनाव अभियान के तहत विशाल भीड़ को संबोधित किया और ट्रंप के साथ मुकाबले में अपने अंतर को पाटने की कोशिश की।

हेली ने पूर्व राष्ट्रपति के बारे में कहा कि उनका मानना है कि ट्रंप ‘‘सही समय पर सही राष्ट्रपति थे’’ लेकिन अब अमेरिका में नयी पीढ़ी के नेतृत्व की जरूरत है।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं उनकी कई नीतियों से सहमत हूं लेकिन सच्चाई यह है कि चाहे सही तरीके से या गलत तरीके से, वह जहां रहते हैं अराजकता उनका अनुसरण करती है।’’

हेली ने कहा, ‘‘हमारे देश में बहुत ज्यादा विभाजन है और दुनिया भर में इतने सारे खतरे हैं कि एक बार फिर से अराजकता की स्थिति पैदा हो सकती है।’’

राज्य के दक्षिणी तट पर स्थित साउथ कैरोलाइना यूनिवर्सिटी में हेली के कार्यक्रम में करीब 2,500 लोगों ने हिस्सा लिया था। आयोजन स्थल में सीट भर जाने के बाद इनमें से करीब आधी संख्या में लोगों ने बाहर स्क्रीन पर उनका कार्यक्रम देखा।

भारतवंशी उद्यमी विवेक रामास्वामी के भी इस सप्ताह आयोवा में कई चुनावी कार्यक्रम हैं। फ्लोरिडा के गवर्नर रोन डिसैंटिस शुक्रवार को समूचे साउथ कैरोलाइना में चुनाव प्रचार कार्यक्रम करेंगे।