ताकि त्वचा दिखे आकर्षक

आधुनिक युग में फैशन की दौड़ में कोई भी युवा पीछे नहीं रहना चाहता। सभी समय के अनुसार चलना पसंद करते है। अगर आप भी फैशन की दौड़ में स्वयं को देखना चाहते हैं तो अपने बाह्य अंगों का पूरा ध्यान रखना होगा ताकि आधुनिक फैशनयुग में आप कपड़े तो फैशन अनुसार पहनें पर जो अंग उस फैशन में उभर कर आते हों, उन पर ध्यान न दें और स्वयं को हंसी का पात्रा बनाएं। इस प्रकार ऊपरी अंगों को फैशन से सजाने के लिए हमें कंधों, पीठ, बाजुओं पर पूरा ध्यान देना होगा ताकि हम परफेक्ट दिखाई दें।



आधुनिक युग में हॉल्टर नेक, स्लीवलेस, बैकलेस, नूडल स्ट्रेप कपड़ों का फैशन है। अगर इन कपड़ों के साथ आपकी बाजुओं, कंधों या पीठ पर बाल हैं कुछ दाग धब्बे या त्वचा टैंड है तो वे आधुनिक वस्त्रा आपको शोभा नहीं देंगे बल्कि आपकी फूहड़ता को दर्शाएंगे।
अपनी बाहें, अंडरआर्म्स, कंधों और बैक को बालों रहित और दाग धब्बों रहित रखें तो आपकी ड्रेस आपको और परफेक्ट बना देगी। वैसे बालों को दूर करने का सबसे आसान तरीका शेविंग करना, हेयर रिमूवर क्रीम लगाना और वैक्सिंग करना है। अब लोग परमानेंट सल्यूशन के लिए लेजर तकनीक भी अपना रहे हैं पर आसान, सस्ता और टिकाऊ शेविंग करना और वैक्सिंग है।



इसके लिए जानें सही टिप्स। वैक्सिंग करने से पूर्व वैक्स की मेन्युफ्रैक्चरिंग और एक्सपायरी डेट जांच लें। अधिक पुराना वैक्स प्रयोग में न लाएं। वैक्सिंग स्ट्रिप्स हमेशा डिस्पोजेबल प्रयोग में लाएं। कपड़े की स्ट्रिप्स का प्रयोग न करें।


वैक्स त्वचा पर लगाते समय ध्यान दें कि वो अधिक गर्म नहीं होनी चाहिए। उससे त्वचा झुलस सकती है। अंडरआर्म्स की सफाई के लिए आप चाहें तो शेव भी कर सकती हैं। रेजर अच्छी कंपनी का लें और रेजर प्रयोग करने से पहले उस स्थान की त्वचा गीली कर लें ताकि त्वचा में थोड़ी नमी आ जाए। ड्राई त्वचा में कट अधिक लगने की संभावना होती है।


बाजुओं पर रेजर का प्रयोग न करें क्योंकि इसके बाद से पुनः आने वाले बाल सख्त होते हैं। शेविंग करते समय शेविंग क्रीम का प्रयोग भी कर सकती हैं। शेविंग क्रीम एक सी होती है। रेजर में ब्लेड नियमित बदलते रहें। पुराना ब्लेड त्वचा को हानि पहुंचा सकता है।
शेव करने से पहले त्वचा के पोर्स को साफ कर लें और बाद में त्वचा पर माश्चराइजर लगाना न भूलें।


वैक्सिंग के बाद भी उस स्थान को साफ पानी से अच्छी तरह धो लें ताकि त्वचा में चिपचिपापन महसूस न हो। बाद में एस्ट्रिंजेंट में रूई भिगो  कर उस स्थान पर लगा लें!
पीठ, बाजू, कंधों की मालिश करते करवाते रहें। सन बर्न से बचने के लिए सन स्क्रीन लोशन का प्रयोग करें। पीठ पर आप माह में तक बार ब्लीच भी करवा सकते हैं ताकि पीठ साफ दिखाई दे। घर पर तैयार उबटन भी सप्ताह में एक बार कंधों, पीठ, बाजू पर लगा सकते हैं ताकि त्वचा स्मूद बनी रहे। त्वचा पर नियमित माश्चराइजर का प्रयोग करें।