‘चांद सा रोशन चेहरा’- तमन्ना भाटिया

2005 में फिल्म ‘चांद सा रोशन चेहरा’ से बॉलीवुड में डेब्यू करने वाली बेहद खूबसूरत तमन्ना भाटिया एक लंबे समय से अपनी एक्टिंग से दर्शकों का दिल जीतती रही हैं। साउथ सिनेमा से लेकर हिंदी फिल्‍म इंडस्ट्री की कई फिल्मों के साथ ही वेब सीरीज में भी वह नजर आ चुकी हैं।


हाल के दिनों में उन्हें क्राइम-थ्रिलर ‘आखिरी सच’ (2023) और ‘लस्ट स्टोरीज 2’ (2023) जैसी वेब सिरीज के अलावा रितेश देशमुख के साथ ’प्लान ए प्लान बी’ (2022), मधुर भंडारकर की फिल्‍म ’बबली बाउंसर’(2022), ‘जी करदा’ (2023) और रजनीकांत की पेन इंडिया फिल्म ‘जेलर’ (2023) में अहम किरदार निभाते हुए देखा गया। उनकी खूबसूरती और डांस मूव्स को देखकर दर्शक मंत्रमुग्‍ध हो जाते हैं। पिछले कुछ दिनों से तमन्ना भाटिया ‘लस्‍ट स्‍टोरी 2’ (2023) के को स्‍टार विजय वर्मा के साथ अपने रिलेशनिप को लेकर भी चर्चाओं में हैं।


21 दिसंबर, 1989 को मुंबई में पैदा हुई तमन्ना भाटिया ने मानेकजी कूपर एजुकेशन ट्रस्ट स्कूल में शुरूआती पढाई करने के बाद  नेशनल कॉलेज र्मुंबई से आर्टस में ग्रेजुएशन किया और इसके बाद वो पृथ्वी थिएटर, मुंबई का हिस्सा बनीं। 2005 में तमन्‍ना पहली बार, इंडियन आइडल सीज़न 1 के विजेता अभिजीत सावंत के म्यूजिक वीडियो ‘लफ़्ज़ो में….’ में नजर आई थीं।


 उसी साल उन्हें ’चांद सा रोशन चेहरा’ (2005) के जरिये बॉलीवुड में डेब्‍यू करने का अवसर मिला लेकिन पहली फिल्‍म के बाद ही बॉलीवुड मेकर्स ने तमन्ना को पूरी तरह भुला दिया। ऐसे में उन्होंने साउथ की ओर रूख करते हुए ’श्री’ (2005) के व्‍दारा तेलुगु फिल्मों में शुरुआत की।


फिल्म ‘केडी’ (2006) तमन्‍ना की पहली तमिल फिल्‍म थी। तेलुगु फिल्म ‘हैप्पी डेज़’ (2007) और तमिल फिल्म ‘कल्लोरी’ (2007) से तमन्‍ना को इंडस्ट्री में पहचान मिली और इसके साथ ही साउथ की फिल्म इंडस्ट्री ने इस खूबसूरत एक्ट्रेस को हाथों हाथ उठा लिया।
साउथ में खूब नाम कमाने के बाद साजिद खान व्‍दारा निर्देशित ’हिम्मतवाला’ (2013) से तमन्ना भाटिया ने बॉलीवुड में वापसी की लेकिन पहले की तरह, किस्मत ने इस बार भी तमन्ना का साथ नहीं दिया। बिजनेस के मामले में तमन्ना की यह मल्टीस्टारर फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ढेर हो गई।  


लेकिन ’हिम्मतवाला’ (2013) के दौरान फिल्‍म के डायरेक्‍टर साजिद खान तमन्ना की खूबसूरती पर कुछ इस तरह मर मिटे कि उन्होंने ’हिम्मतवाला’ (2013) के फ्लॉप होने के बावजूद ’हमशकल’ (2014) में तमन्ना को फिर अवसर दिया।


लेकिन ’हमशकल’ (2014) का हाल तो और भी बुरा हुआ। उसके बाद तमन्‍ना ’एंटरटेनमेंट’ (2014) ’तूतक तूतक तूतियां’ (2016)  और ‘खामोशी’ (2019) जैसी हिंदी सिनेमा की कुछ और फिल्‍मों में नजर आई थीं  लेकिन साजिद फरहाद निर्देशित ’एंटरटेनमेंट’ (2014) को छोड़कर उनकी कोई भी फिल्‍म हिट नहीं हो सकी।  


दूसरी तरफ साउथ की फिल्‍मों में लगातार तमन्‍ना भाटिया के नाम का डंका बजता रहा। वह तेलुगु फिल्म ‘बाहुबली: द बिगिनिंग’ (2015) में अवंतिका के किरदार में नजर आईं। इसके बाद इसका सीक्‍वल ‘बाहुबली: द कन्क्लूज़न’ (2017) आया और इस फ्रेंचाइजी ने  तमन्‍ना  को बुलंदियों पर पहुंचा दिया।


लगभग 80 तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मराठी और हिंदी फिल्में कर चुकी तमन्ना भाटिया की पिछले साल तेलुगु फिल्म ’एफ 3: फन एंड फ्रस्‍ट्रेशन’ (2022) जबर्दस्त हिट रही थी। उसके बाद तमन्‍ना साउथ की फिल्‍मों में बहुत ज्‍यादा व्‍यत हैं।


इस वक्‍त तमन्‍ना तेलुगु फिल्म ’भोला शंकर’ के अलावा मलयालम फिल्म ’बांद्रा’ और हिंदी फिल्‍म ‘वेदा’ कर रही है। ’भोला शंकर’ में वह चिरंजीवी के अपोजिट नजर आएंगी। ’भोला शंकर’ के पहले भी तमन्‍ना  चिरंजीवी के साथ ’सई नरस्म्हिा रेड्डी’ में स्क्रीन साझा कर चुकी है।