अपनी त्वचा को आकर्षक बनायें

आप भी अपनी त्वचा को अधिक आकर्षक बना सकती हैं, छोटी-छोटी कुछ बातों को ध्यान में रख कर।


चाय, कॉफी का सेवन कम करें। ताजे फलों का जूस या मौसम के अनुसार ठंडे या गर्म दूध में शहद मिला कर पियें। इससे आपकी त्वचा में निखार आएगा।


सुबह खाली पेट एक गिलास से तीन गिलास तक ताजा पानी पीने का प्रयास करें। पानी की मात्रा धीरे-धीरे बढ़ाएं। यदि आप चाहें तो एक गिलास पानी में नींबू और शहद मिलाकर भी ले सकते हैं। इससे शरीर के अंदर के अवशिष्ट पदार्थ मूत्रा के साथ बाहर निकल जाते हैं जिससे त्वचा चमक उठती है।


ताजे फल, सलाद खूब खायें। इनके सेवन से विभिन्न विटामिन आपकी त्वचा को प्राप्त होते हैं। अंकुरित दालें सलाद के रूप में लेने से शरीर को काफी मात्रा में रेशा (रफेज) प्राप्त होता है। इससे कब्ज की शिकायत नहीं रहती। त्वचा पर किसी प्रकार के दाग धब्बे और झाईयां नहीं पड़ती।


पैरों के रक्तप्रवाह हेतु आरामदेह चप्पल और सैंडिल पहनें। अधिक ऊंची हील की चप्पल और एड़ी पंजों पर से टाईट चप्पल आपकी चाल को खराब कर देगी और पैरों की त्वचा भी सख्त हो जायेगी। सप्ताह में दो बार चन्दन के पाउडर को मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर चेहरे, बाजू और गर्दन पर लगायें। गर्मियों में मुल्तानी मिट्टी त्वचा को ठंडक पहुंचाती है।


नहाने से पूर्व पानी में नींबू का रस या गुलाब जल मिलायें।
अधिकतर सूती वस्त्रा पहनें। ड्रेस अधिक टाइट न पहनें। टाइट ड्रेस से त्वचा खुल कर सांस नहीं ले पाती और सूती वस्त्रा आपके पसीने को सोखने में मदद करते हैं।
चेहरे पर हमेशा मेकअप हल्का ही करें। अधिक मेकअप से चेहरे की त्वचा को सांस लेने में मुश्किल होती है और त्वचा कान्तिहीन लगने लगती है।