मोटापे से मुक्ति पाएं

मोटापा आज एक आम समस्या बन गया है। उससे दुनिया का हर व्यक्ति परेशान है। एक अनुमान के अनुसार दुनिया भर में करीब 42 प्रतिशत लोग इससे ग्रसित हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए ज्यादातर लोग डायटिंग करते हैं, भूखे रहते हैं, तरह-तरह की दवाइयाँ सेवन करते हैं लेकिन लाभ नहीं मिलता।


डायटिंग से शरीर दुबला-पतला तो नहीं होता लेकिन शरीर को नुकसान जरूर पहुँचता है। डायटिंग करने से हमारी पाचन क्रिया प्रभावित होती है जिसके कारण हमारे शरीर के आंतरिक अंगों में असंतुलन पैदा होने लगता है। डायटिंग करने से प्राप्त परिणाम स्थायी नहीं होते। जब व्यक्ति अपनी पहली दैनिक प्रकिया अपना लेता है तो वह पुनः मोटा होने लगता है। यहाँ कुछ ऐसे सुझाव दिये जा रहे हैं जिन्हें अपना कर मोटापे से स्थायी रूप से छुटकारा पाया जा सकता है और मोटापे को नियंत्रित किया जा सकता है


जब भूख लगे, तभी भोजन करना चाहिए। पेट भर जाने पर स्वाद के चलते ज्यादा नहीं खाना चाहिए। ज्यादा खाने से मोटापा बढ़ता है।


खाते समय किसी से बातें न करें। बातें करते हुए व्यक्ति ज्यादा खा जाता है।
जो भी खाएं, चबाकर खाएं। दातों का काम पेट से न लें।


सुबह नाश्ता करके ही घर से निकलें।
अपने भोजन में रेशेदार खाद्य-पदार्थों को शामिल करें। ऐसे पदार्थो में कम कैलोरी होती है तथा उन्हें कम खाने पर भी संतुष्टि प्राप्त हो जाती है।


वसायुक्त आहार का कम से कम सेवन करें क्योंकि वसा शरीर में एकत्रा होकर मोटापे को बढाती है। इन की जगह पर फल, हरी सब्जियां, उबले तथा भुने हुए आहार लें।
चाट-पकौड़ी व फास्ट फूड के सेवन से बचें। इनसे मोटापा बढ़ता है।


घर से खाकर ही बाहर जाएं ताकि बाहर का खाना न खाना पडे़। यदि बाहर खाना जरूरी हो तो कम कैलोरी वाली चीजें खाएं। अच्छा होगा कि आप घर का ही भोजन करें। घर का भोजन स्वास्थ्य की दृष्टि से लाभदायक होता है।


वजन घटाने के लिए ऐसे आहार की जरूरत होती है जिसमें शरीर के विकास के लिए आवश्यक सभी तत्व हों तथा उससे शरीर को कम कैलोरी मिले। यदि आप कम कैलोरीवाला संतुलित आहार लेंगे तो आपको मोटापे से छुटकारा तो मिलेगा ही, शरीर का समुचित विकास भी होगा। छरहरा होने के लिए नई सोच व नियमित तथा संतुलित भोजन प्रणाली अपनाने की जरूरत पड़ती है।


कम कैलोरी वाला पौष्टिक व रेशेदार भोजन करें। सलाद, सादा सूप, ताजे फल और सब्जियां खाना हितकर है। केक, चाकलेट, पेस्ट्री, वसायुक्त व उच्च कैलोरी वाली चीजों आदि के सेवन से बचना चाहिए। अपने को काम में व्यस्त रखें। सुबह नियमित रूप से भ्रमण करें। इससे शरीर की अतिरिक्त कैलोरी घटती है। स्लिमिंग सेंटर में जाकर विशिष्ट साधनों से लाभ उठाया जा सकता है