भाजपा नेताओं ने तुरंत इजराइल का समर्थन किया लेकिन मणिपुर मुद्दे पर चुप्पी साधे हुए हैं : राकांपा

मुंबई,  राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरद पवार गुट) ने सोमवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर कटाक्ष करते हुए कहा कि भाजपा के नेताओं ने इजराइल का समर्थन करने में ‘तेजी’ दिखाई है, लेकिन वे मणिपुर के मुद्दे को लेकर चुप्पी साधे हुए हैं।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के राष्ट्रीय प्रवक्ता क्लाइड क्रैस्टो ने ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर कहा, ‘‘इजराइल और फलस्तीन के बीच युद्ध में कई निर्दोष लोगों की जान जा रही है। भाजपा और उसके नेताओं ने इस संबंध में तुरंत बयान दिए और इजराइल में हुई हत्याओं की निंदा की और ऐसा होना भी चाहिए, इसलिए यह भाजपा और उसके नेताओं को याद दिलाता है कि मणिपुर भारत में है।’’

उन्होंने आरोप लगाया कि हालांकि भाजपा के नेता इजराइल का समर्थन करने और वहां हुई लोगों की हत्याओं की निंदा करने में तत्पर थे, लेकिन वे मणिपुर के लोगों के दर्द और पीड़ा पर बोलने में शर्मनाक रूप से विफल रहे हैं।

क्रैस्टो ने कहा कि भाजपा नेताओं की ‘चुप्पी’ हमारी मातृभूमि में इस मुद्दे (मणिपुर हिंसा) पर उनके इरादों के बारे में बहुत कुछ बताती है।

राकांपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता ने कहा कि राजनयिक रिश्ते महत्वपूर्ण हैं, लेकिन हमारे नागरिकों का जीवन और उनकी भलाई कहीं अधिक महत्वपूर्ण है और यही बात भाजपा को समझने की जरूरत है।