टेलेंटेड एक्‍ट्रेस वलूशा डिसूजा

मॉडल-एक्‍ट्रेस वलूशा डिसूजा सोनी लिव की कश्मीर में विद्रोहियों और स्‍पेशल टास्क ग्रुप के साथ उनकी लड़ाई को दर्शाती सोनी लिव की वेब सीरीज ‘तनाव’ (2022) में एक कश्मीरी ग्रामीण लड़की की भूमिका में नजर आईं।      

28 नवंबर, 1981 को गोवा में पैदा हुई, वलूशा डिसूजा के पूर्वज पुर्तगाली और मां के वंशज जर्मन हैं। वलूशा ने पंजिम के डोना पाउला में ‘अवर लेडी ऑफ़ द रोज़री’ में अध्ययन किया और बाद में सेंट जेवियर्स कॉलेज, मापुसा से बेचलर डिग्री हासिल की। स्‍कूल और कॉलेज के दिनों में वलूशा एथलीट हुआ करती थीं।

महज 16 साल की उम्र में वलूशा डिसूजा को, फैशन डिजाइनर वेंडेल रॉड्रिक्स ने खोजा था। इसके बाद वलूशा ने पढाई के साथ साथ   मॉडल के रूप में अपना करियर शुरू किया। 17 साल की उम्र में उन्होंने शाहरुख खान के साथ ‘पेप्सी’ के लिए अपना पहला टीवी एड किया ।

वलूशा, ‘जयपुर ज्वेल्स’, ‘लोरियल’, ‘एवन हेयरकेयर नेचुरल्स’ सहित कई मशहूर ब्रांड का चेहरा भी रही हैं।  शाहरूख के साथ ‘पेप्सी’ वाले एड के सालों बाद वलूशा ने उनके साथ ‘हुंडई’ की एड फिल्‍म की।

वलूशा अब तक ‘एफएचएम इंडिया’, ‘वर्वे’, ‘हार्पर्स बाजार’, ‘बॉलीवुड फिल्‍म फेम कवर’, ‘ट्रेवल लीसर मेगजीन (इंडिया)’, ‘वीवा गोआ फेमिना सेलून एंड स्‍पा’, ‘स्‍मार्ट लाइफ’, ‘ऐले ब्‍यूटी’, ‘जीक्‍यू (इंडिया)’, ‘वोग ब्‍यूटी ऐडीटोरियल’, ‘सिने ब्लिट्ज’ और ‘मेन्‍स वर्ल्‍ड’ जैसी मेगजीन कवर के लिए फोटो शूट कर चुकी हैं।

वलूशा ने देश के अनेक प्रमुख डिजाइनरों के लिए मॉडलिंग की और ‘मिस इंडिया कंपटीशन’ में हिस्‍सा लिया, वह विजेता तो नहीं बन सकी लेकिन उन्हें ‘मिस बॉडी ब्यूटीफुल’ का खिताब अवश्‍य मिला।

वलूशा डिसूजा ने जहां अपने करियर का पहला एड शाहरूख के साथ किया वहीं शाहरुख खान की फिल्म ‘फैन’ (2016) में बेला खन्‍ना के किरदार से, हिंदी फिल्‍म इंडस्‍ट्री में अपनी शुरुआत की। 2019 में वलूशा डिसूजा ने मलयालम फिल्‍म ‘ल्‍यूसीफायर’ में एक डांसर का केमियो किया।

सोनी लिव की वेब सीरीज ‘तनाव’ (2022) डिजनी हॉट स्‍टार की ‘कर्मा कॉलिंग’ (2024) और वेब सीरीज  ‘क्रेकडाउन 2’ (2024) के अलावा वह ‘टाइम टू डांस’ (2021) और ‘आंतिम द फाइनल ट्रुथ (2021) जैसी फिल्‍मों में ग्लैमरस भूमिकाएं निभा चुकी हैं।

वलूशा ने सलमान खान, आयुष शर्मा और महिमा मकवाना अभिनीत फिल्म ‘आंतिम द फाइनल ट्रुथ (2021) में चिंगारी के किरदार में एक विशेष लावणी गीत प्रस्तुत किया है।  

वलूशा डिसूजा और सलमान करीबी दोस्त हैं। 2020 में कोरोना वायरस के प्रकोप के बाद जब सलमान खान अपने परिवार के साथ पनवेल के फार्महाउस में फंसे हुए थे तो उनके साथ यूलिया वंतूर, जैकलीन फर्नांडिस के अलावा वलूशा डिसूजा भी थीं।

वलूशा ‘नच बलिए 9’ (2019) और ‘इंडियन प्रो म्‍यू‍जिक लीग’ (2021) को होस्‍ट कर चुकी हैं। वह टीवी के सबसे पॉपुलर रियलिटी शो बिग बॉस 15 (2021)  में बतौर गेस्‍ट हिस्‍सा भी ले चुकी हैं। वलूशा बेहद टेलेंटेड हैं। उन्‍हैं ‘तनाव’ (2022) जैसे प्रोजेक्‍ट्स का इंतजार है।