‘‘ ब्रांड इंडिया पहले से अधिक परिपक्व व बेबाक ब्रांड है’’

Inside article Image 1

सांता क्लारा,  शीर्ष विपणन अधिकारी ने कहा कि भारत ने दुनिया की स्टार्टअप राजधानी के रूप में अपनी पहचान बनाई है। साथ ही ‘ब्रांड इंडिया’’ दो दशक पहले की तुलना में अधिक परिपक्व और बेबाक ब्रांड के रूप में उभरा है।

टीआईई सिलिकॉन वैली के मुख्य विपणन अधिकारी अजय मंगलानी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि भारत ने स्टार्टअप राष्ट्र श्रेणी में अपनी पहचान बनाई है। यहां से कई बेहतरीन स्टार्टअप कंपनियां निकली जो अब परिपक्व व्यवसाय बन गई हैं।

मंगलानी ने कहा, ‘‘ ब्रांड इंडिया अब भी चीजें बनाने, निर्माण करने और सृजन करने को उत्सुक है। ब्रांड इंडिया अब और अधिक परिपक्व भी हो गया है…’’

टीआईई सिलिकॉन वैली द्वारा हाल ही में आयोजित टीआईईसीओएन में 30 से अधिक भारतीय स्टार्टअप ने हिस्सा लिया।

मंगलानी ने कहा, ‘‘ मेरा मानना है कि भारतीय उद्यमिता की अगली पीढ़ी अनुसंधान पर अधिक केंद्रित होगी और जोखिम उठाने से परहेज नहीं करेगी…भारतीय समुदाय में जिस स्तर का धैर्य तथा जुनून है, मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह एक स्टार्टअप राष्ट्र के रूप में मजबूत नेतृत्व की दिशा में आगे बढ़ेगा।’’

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि विश्व भारत की ओर देख रहा है।

मंगलानी ने कहा, ‘‘ दुनिया इस पर ध्यान दे रही है…भारत एक मूल्य संचालित देश बन गया है, जैसा कि हम हमेशा से अपने मूल मूल्यों जैसे विश्वास, समर्थन, ईमानदारी, अंतर्दृष्टि और इन सभी के साथ खड़े रहे हैं। हम आज जहां है दुनिया वास्तव में उसकी सराहना करती है..’’