शेयर बाजार में लगातार छठे दिन तेजी, सेंसेक्स 349 अंक चढ़ा, निफ्टी का फिर नया रिकॉर्ड

मुंबई,  स्थानीय शेयर बाजारों में मंगलवार को लगातार छठे कारोबारी सत्र में तेजी का सिलसिला जारी रहा और बीएएसई सेंसेक्स 349 अंक चढ़ गया। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी फिर नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। बैंक और चुनिंदा दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली कंपनियों के शेयरों में लिवाली से बाजार में तेजी आई।

उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स शुरुआती नुकसान से उबरते हुए 349.24 अंक यानी 0.48 प्रतिशत की बढ़त के साथ 73,057.40 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स के 18 शेयर लाभ में जबकि 12 नुकसान में रहे।

पचास शेयरों पर आधारित नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 74.70 अंक यानी 0.34 प्रतिशत की बढ़त के साथ नये रिकॉर्ड स्तर 22,196.95 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान निफ्टी अपने सर्वकालिक उच्चस्तर 22,215.60 अंक तक गया।

प्रमुख सूचकांक नुकसान में खुले लेकिन निजी बैंकों के शेयरों में लिवाली से बाजार नुकसान से उबरा और लगातार छठे कारोबारी सत्र में लाभ में रहा। पिछले छह कारोबारी सत्रों में निफ्टी 580 अंक जबकि सेंसेक्स 1,984 अंक मजबूत हुआ है।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘उतार-चढ़ाव के बीच घरेलू बाजार एक बार फिर रिकॉर्ड ऊंचाई की ओर है। तेजी का कारण बैंक शेयरों में लिवाली है। निजी क्षेत्रों के बैंकों में हाल की गिरावट के बाद तेजी लौटी है।’’

सेंसेक्स की कंपनियों में पावरग्रिड सबसे ज्यादा 4.16 प्रतिशत लाभ में रही। कंपनी के निदेशक मंडल ने पारेषण परियोजनाओं में 656 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की है। उसके बाद कंपनी का शेयर चढ़ा।

निजी बैंकों में एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, कोटक बैंक, इंडसइंड बैंक और आईसीआईसीआई बैंक प्रमुख रूप से लाभ में रहे। इसके अलावा एनटीपीसी, नेस्ले और हिंदुस्तान यूनिलीवर में भी तेजी रही।

दूसरी तरफ आईटी शेयरों में टीसीएस सबसे ज्यादा 1.75 प्रतिशत नुकसान में रही। इसके अलावा एचसीएल टेक, इन्फोसिस और विप्रो में भी गिरावट रही।

एशिया के अन्य बाजारों में हांगकांग का हैंगसेंग और चीन का शंघाई कम्पोजिट लाभ में जबकि जापान का निक्की नुकसान में रहा।

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक शुद्ध बिकवाल रहे। उन्होंने सोमवार को शुद्ध रूप से 754.59 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे