सिर्फ शुद्ध ‘चीज़’ का इस्तेमाल, सक्षम अधिकारियों के साथ कर रहे सहयोग: मैकडॉनल्ड्स

नयी दिल्ली,  फास्ट फूड श्रृंखला मैकडॉनल्ड्स की पश्चिम और दक्षिण भारत में कारोबार करने वाली फ्रेंचाइजी ने अपने उत्पादों में सिर्फ शुद्ध ‘चीज़’ का ही इस्तेमाल होने का दावा करते हुए शुक्रवार को कहा कि वह इस बारे में ‘सक्षम अधिकारियों’ के साथ सहयोग कर रही है।

इससे पहले ऐसी रिपोर्ट आई थी कि महाराष्ट्र खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) कंपनी के उत्पादों में इस्तेमाल होने वाले ‘चीज़’ की गुणवत्ता को लेकर उसके खिलाफ कार्रवाई कर रहा है।

वेस्टलाइफ फूडवर्ल्ड लिमिटेड की अनुषंगी इकाई हार्डकॉसल रेस्टोरेंट के पास भारत के पश्चिम और दक्षिण बाजारों में मैकडॉनल्ड्स रेस्टोरेंट के स्वामित्व और संचालन का फ्रेंचाइजी अधिकार है।

मैकडॉनल्ड्स इंडिया (पश्चिम और दक्षिण) ने एक बयान में कहा, ‘हम इस मुद्दे पर सक्रिय रूप से सक्षम अधिकारियों के साथ बातचीत कर रहे हैं और उनके अंतिम स्पष्टीकरण का इंतजार कर रहे हैं। हम हमेशा कड़े खाद्य मानकों का पालन करते रहे हैं और सभी लागू खाद्य कानूनों का पूरी तरह से अनुपालन करते हैं।’ वेस्टलाइफ फूडवर्ल्ड ने शेयर बाजारों को यह जानकारी दी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक महाराष्ट्र एफडीए ने मैकडॉनल्ड्स पर बर्गर और नगेट्स में असली ‘चीज़’ की जगह उसका कोई अन्य विकल्प इस्तेमाल कर मिलावट करने का आरोप लगाया है। इस संबंध में अहमदनगर स्थित एक आउटलेट का लाइसेंस निलंबित भी कर दिया गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, कार्रवाई के बाद मैकडॉनल्ड्स ने कई स्थानों पर अपने मेनू से ‘चीज़’ शब्द को हटा दिया है। महाराष्ट्र एफडीए ने फास्ट फूड श्रृंखला से कहा है कि वह पूरे भारत में अपने मेनू से ‘चीज़’ शब्द का इस्तेमाल हटाए।

मैकडॉनल्ड्स इंडिया (पश्चिम और दक्षिण) ने बयान में कहा कि महाराष्ट्र में मैकडॉनल्ड्स आउटलेट्स के मेनू से ‘चीज़’ को हटाने की हालिया रिपोर्टों के बीच कंपनी अपने मूल्यवान ग्राहकों को आश्वस्त करना चाहती है कि ‘चीज़’ से बने उसके सभी उत्पादों में केवल शुद्ध, उच्च गुणवत्ता वाले ‘चीज़’ का ही इस्तेमाल किया जाता है।