लोकसभा चुनाव: कांग्रेस की केरल इकाई ने राहुल गांधी से वायनाड से चुनाव लड़ने का आग्रह किया

तिरुवनंतपुरम,कांग्रेस की केरल इकाई ने बुधवार को कहा कि पार्टी नेतृत्व ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से आगामी आम चुनाव में वायनाड से उम्मीदवार बनने का आग्रह किया है, जिसका वह वर्तमान में लोकसभा में प्रतिनिधित्व करते हैं।

केरल राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता वी डी सतीशन ने यह संकेत देते हुए कि गांधी के निर्वाचन क्षेत्र पर अभी अंतिम निर्णय लिया जाना बाकी है, कहा कि पार्टी का राष्ट्रीय नेतृत्व और केंद्रीय चुनाव समिति इस संबंध में फैसला करेगी।

उन्होंने कहा कि पार्टी की प्रदेश इकाई ने राष्ट्रीय नेतृत्व से पुरजोर मांग की है कि गांधी वायनाड से चुनाव लड़ें।

सतीशन ने कहा, ‘‘कांग्रेस पार्टी की केरल इकाई, न केवल केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी (केपीसीसी) बल्कि पूरे यूडीएफ ने मांग की है कि गांधी वायनाड से चुनाव लड़ें।’’

पत्रकारों द्वारा यह कहने पर कि भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) की राष्ट्रीय नेता एनी राजा इस सीट से चुनाव लड़ेंगी, तो उन्होंने कहा कि हालांकि कांग्रेस और वाम दल राष्ट्रीय स्तर पर ‘इंडिया’ गठबंधन के सदस्य हैं, लेकिन केरल से चुनाव लड़ते समय यह मायने नहीं रखता। उन्होंने कहा,‘‘केरल में राजनीतिक स्थिति अलग है। यह बात हर कोई जानता है।’’

विपक्ष के नेता सतीशन ने यह भी बताया कि पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान भी भाकपा राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस के साथ थी।

उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस, द्रविड़ मुन्नेत्र कषगम (द्रमुक), भाकपा और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने पिछला आम चुनाव तमिलनाडु में एकसाथ लड़ा था और मार्क्सवादी पार्टी के दो सांसदों ने तो वहां राहुल गांधी के पोस्टर के साथ वोट भी मांगे थे।

उन्होंने सवाल किया, ‘‘यदि तमिलनाडु में ऐसा कुछ हुआ था, तो क्या माकपा के उम्मीदवार केरल में भी ऐसा ही करेंगे?’’ उन्होंने कहा कि यहां पर चीजें अलग हैं।

गांधी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में वायनाड से चार लाख से अधिक वोट से जीत हासिल की थी।