न्यायमूर्ति पसायत जगन्नाथ मंदिर ‘रत्न भंडार’ में आभूषणों की सूची संबंधी समिति की अध्यक्षता करेंगे

भुवनेश्वर,  ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पुरी के श्री जगन्नाथ मंदिर के ‘रत्न भंडार’ में रखे आभूषणों और अन्य कीमती वस्तुओं की सूची की निगरानी के लिए बृहस्पतिवार को एक उच्चस्तरीय समिति के गठन की घोषणा की। उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश अरिजीत पसायत इस समिति की अध्यक्षता करेंगे।

पटनायक ने दशकों से बंद पड़े ‘रत्न भंडार’ की सूची के लिए उड़ीसा उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार समिति के गठन की घोषणा की।

न्यायमूर्ति पसायत 12 सदस्यीय समिति की अध्यक्षता करेंगे और वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ रमाकांत पांडा समिति के उपाध्यक्ष होंगे। समिति रत्न भंडार में संग्रहीत कीमती वस्तुओं की सूची की प्रक्रिया की निगरानी करेगी।

समिति के अन्य सदस्यों में बिधुभूषण सामल (इलाहाबाद बैंक के पूर्व अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक), ए.के. साबत (चार्टर्ड अकाउंटेंट), पुरी के राजा गजपति दिब्यसिंघ देब के प्रतिनिधि, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के प्रतिनिधि, दुर्गा प्रसाद दास मोहपात्रा (सेवक), माधव चंद्र मोहपात्रा (सेवक), जगन्नाथ कर (सेवक), गणेश मेकप (सेवक), पुरी के जिलाधिकारी और श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन (एसजेटीए) के मुख्य प्रशासक शामिल हैं।

उड़ीसा उच्च न्यायालय ने पिछले साल सितंबर में राज्य सरकार को रत्न भंडार की सूची की निगरानी के लिए उच्चस्तरीय समिति गठित करने का निर्देश दिया था।