आई2यू2 बाइडन प्रशासन के लिए प्राथमिकता: व्हाइट हाउस

वाशिंगटन,  व्हाइट हाउस ने कहा है कि भारत, इजराइल, संयुक्त अरब अमीरात और अमेरिका के समूह संबंधी पहल बाइडन प्रशासन के लिए प्राथमिकता बनी हुई है तथा ऐसी कोई बात नहीं है कि पश्चिम एशिया में जारी संघर्ष के कारण इसकी अनदेखी की जा रही है।

इसने रेखांकित किया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो. बाइडन यह सुनिश्चित करने के लिए “बहुत अधिक प्रतिबद्ध” हैं कि संबंधित पहल प्रगति करे।

‘आई2यू2’ का तात्पर्य चार देशों के समूह से है। इसमें ‘आई’ का मतलब भारत (इंडिया) और इजराइल, ‘यू’ का मतलब संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और अमेरिका (यूएसए) से है।

इस समूह की परिकल्पना 18 अक्टूबर, 2021 को आयोजित चार देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक के दौरान की गई थी। समूह की स्थापना के लिए आई2यू2 का पहला शिखर सम्मेलन 14 जुलाई, 2022 को आयोजित किया गया था।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने बुधवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि यह समूह बेहद महत्वपूर्ण बना हुआ है।

यह पूछे जाने पर कि क्या इजराइल-हमास संघर्ष के कारण संबंधित पहल अब ठंडे बस्ते में चली गई है, अधिकारी ने कहा, “नहीं, बिलकुल नहीं, बाइडन प्रशासन के लिए यह अभी भी प्राथमिकता बनी हुई है और राष्ट्रपति इसे लेकर बहुत अधिक प्रतिबद्ध हैं”।