आपका प्रतिरक्षा तंत्र देता है आपको रोगों से सुरक्षा

हमारे शरीर को हर क्षण इंफेक्शन व टॉक्सिन्स का सामना करना पड़ता है। अदृश्य माइक्रोआरगेनिज्म जो सर्दी जुकाम, एलर्जी व अन्य कई रोगों का कारण हैं, हम पर लगातार आक्रमण करते रहते हैं। बैक्टीरिया की फौज मौका ढूंढती रहती है हमारे शरीर में दाखिल होने का। प्रकृति ने हमें इन सब से सुरक्षा देने के लिए हमें प्रतिरोधक शक्ति दी है ताकि हम इन आक्रमणकारियों से अपने शरीर को सुरक्षा दे सकें।


हमारे जीवित रहने का सबसे बड़ा कारण ही हमारा प्रतिरक्षा तंत्रा है जो कैमिकल्स व सेल्स का अदभुत नेटवर्क हैं। प्रतिरक्षा तंत्रा का कार्य शरीर को बाहरी व आंतरिक सुरक्षा देना है। हमारे प्रतिरक्षा तंत्रा में श्वेत रक्त कण सिपाहियों की तरह इन कीटाणुओं से हमारा बचाव करते हैं। हमारे शरीर में इम्युनोग्लोबयुलिनस, इंटरफीरोन, टी सेल्स, बी सेल्स और किलर सेल्स जैसे सिपाही मौजूद हैं पर इन सब की मजबूती के लिए हमारे इम्यून सिस्टम का शक्तिशाली होना आवश्यक है। आइए जानें, कैसे हम अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं।


विशेषज्ञों के अनुसार अपने लाइफ स्टाइल में छोटे-छोटे परिवर्तन लाकर हम कई प्रकार की एलर्जी से बच सकते हैं। फलों व सब्जियों को अपनी डाइट में अधिक स्थान दें। नियमित व्यायाम, अच्छी नींद, घरों व ऑफिसों का वेंटिलेशन सही होना आदि आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं।


सही डाइट लें

अगर आप पोषक तत्वों से युक्त आहार ले रहे हैं तो कई प्रकार के इंफेक्शन से तो अपना बचाव कर ही रहे हैं, साथ ही गलत आहार के सेवन से होने वाले कई रोगों से दूर हैं। आपके आहार में अनाज, दालें, नटस, पत्तेदार सब्जियां, फल, दूध, पनीर आदि का होना आवश्यक है। यह आहार आपकी रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएगा। इसके अतिरिक्त कई विटामिन व मिनरल भी हमारे प्रतिरक्षा तंत्रा  को मजबूत बनाते हैं। विटामिन सी हमारे शरीर में मौजूद श्वेत रक्त सेल्स की शक्ति को बढ़ाता है।


अगर शरीर में विटामिन डी की कमी है तो हमारी प्रतिरोधक क्षमता के स्तर में कमी आती है, इसलिए विटामिन डी का स्तर सही होना इम्यून सिस्टम की मजबूती के लिए आवश्यक है। आयरन युक्त डाइट हमेशा इंफेक्शन से सुरक्षा देती है इसलिए विटामिन व मिनरल युक्त संतुलित आहार लें।


नियमित एक्सरसाइज करें

इस बात से कतई इंकार नहीं किया जा सकता कि शरीर की मजबूती व सही कार्यकलाप के लिए एक्सरसाइज सबसे प्रभावशाली है। यह न केवल मांसपेशियों व हड्डियों की मजबूती के लिए आवश्यक है बल्कि रक्त संचार में सुधार लाती है। यह अतिरिक्त कैलोरी खर्च करने का अच्छा माध्यम है इसलिए मोटापे से सुरक्षा देती है। यही नहीं, विशेषज्ञों का मानना है कि हृदय रोगों, मधुमेह, आर्थराइटिस, अल्सर के इलाज में दवाइयों के साथ-साथ योग व अन्य व्यायाम फायदेमंद साबित हुए हैं।


हंसिए और अपने प्रतिरक्षा तंत्रा को मजबूत बनाइए

अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित एक शोध के अनुसार हंसने से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। अन्य कई शोधों से भी सामने आया है कि हंसना बहुत से स्वास्थ्य लाभ देता है।


अपने मित्रों की संख्या बढ़ाइए

एक शोध के अनुसार जिन व्यक्तियों के अधिक मित्रा होते हैं वे तनाव की स्थिति में उनके मददगार होते हैं, उन्हें वायरल इंफेक्शन होने पर उनमें जल्दी सुधार पाया गया जबकि जो लोग अकेले रहना पसंद करते थे, उनमें ये सुधार देर से पाया गया। इसके अतिरिक्त रोगों से लड़ने में आशावान होना बहुत महत्त्वपूर्ण है। जो लोग आशावान नहीं होते, उनकी रोगों से लड़ने की क्षमता अपने आप कम हो जाती है।


इसके अतिरिक्त आप कुछ और महत्त्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखें।
सदैव नाक से सांस लें, मुंह से नहीं।
प्रतिदिन कम से कम 7-8 घंटे की नींद अवश्य लें।
तंबाकू व सिगरेट का सेवन न करें। धूम्रपान आपके शरीर में विटामिन सी का स्तर कम करता है और निकोटिन व टार आपके श्वसन तंत्रा को नुक्सान पहुंचा कर इंफेक्शन की संभावना बढ़ाते हैं।
अल्कोहल का सेवन न करें।
अपने घर के वातावरण को साफ रखें।